भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों में घूमने के लिए तमाम तरह के विकल्प उपलब्ध हैं. लोग या तो परिवारों के साथ जाते हैं या किसी समूह के साथ घूमना पसंद करते हैं. कहीं जाने पर आपको कई तरह के पर्यटक देखने को मिलते हैं, जिनमें जोड़े, वरिष्ठ नागरिक इत्यादि सहित कई और शामिल हैं. Also Read - पति से दूर Solo Trip पर गई टीवी की ये मशहूर अदाकारा, खुद को ढूंढने की कर रही हैं कोशिश

अब इन सबके अलावा सोलो वुमन ट्रैवलर्स का भी धीरे-धीरे विकास हो रहा है. विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए ऐसे सफर पर निकलना एक चर्चित अवधारण रही है, जिसमें ‘सुरक्षा’ को खास तौर पर वरीयता दी जाती है.

हालांकि अब विदेशों के साथ-साथ अपने देश में भी ऐसे पर्यटन स्थल आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं, जहां महिलाएं अकेले घूमने के लिए जा सकती हैं. इनमें महिलाओं के विभिन्न वर्ग शामिल हैं जैसे कि कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र है, तो कोई ट्रैवल ब्लॉगर हैं.

स्टर्लिग हॉलिडे के चीफ कस्टमर इंगेजमेंट ऑफिसर विक्रम लालवानी ऐसे ही कुछ पर्यटन स्थल सुझाए हैं, जहां महिलाएं अकेले घूमने जाने का आनंद ले सकती हैं.

कुफरी: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित यह छोटा-सा हिल स्टेशन अपने आप में अनोखा है. यहां कई खूबसूरत झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और कई मनोरम दृश्य हैं. यह सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी उत्तम है और यहां पर्यटकों का स्वागत भी बेहद बेहतर तरीके से होता है, ऐसे में इसकी ये सारी खूबियां इसे महिला यात्रियों के लिए घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है.

मुन्नार: यह भारत में सबसे सुरक्षित पर्यटन स्थलों में से एक है. चाय के बगीचों, खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य और हरियाली के लिए यह मशहूर है. यहां के स्थानीय निवासियों को उनके गर्मजोशी वाले स्वभाव के लिए जाना जाता है. ये पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं. इसे देखते हुए यह भी सोलो वुमन ट्रैवलर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.