Sore Throat Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी पर भी इसका असर पड़ता है. सर्दियों में गले में खराश, खांसी और फ्लू होना आम बात है. कई बार गले की खराश की दिक्कत लंबे समय तक बनी रहती है. ऐसे में गले में दर्द, मुंह में जलन या कुछ भी निगलने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय शेयर करने जा रहे हैं जिससे आपको गले की खराश से राहत मिल सकती है.Also Read - Home Remedies for Sore Throat: अगर गले में हो खराश, तो आजमाएं ये घरेलू इलाज | Watch Video

शहद और तुलसी- गले में खराश के लिए आप तुलसी शहद की चाय बना सकते हैं. शहद के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं, वहीं, तुलसी भी गले के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

हल्दी वाला दूध- गले में खराश के लिए हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद माना जाता है. एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध नआपका गला कुछ ही देर में ठीक कर सकता है.

घी- घी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे गले में नमी बनी रहती है. इसके लिए काली मिर्च को घी में पकाएं और खा लें.

मुलेठी- मुलेठी खाने से गले की खराब दूर होती है. इसके लिए मुलेठी के एक छोटे से टुकड़े को चबाएं.

हर्बल चाय-  गले की जलन को दूर करने के लिए हर्बल टी एक बेहतरीन तरीका है, जो आपके फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, हरी इलायची और लौंग जैसे साबुत मसाले एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो भारी कणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में सहायता कर सकते हैं.