नई दिल्ली: हर लड़की चाहती है कि वह खूबसूरत दिखे. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही आपकी त्वचा की रंगत खोने लगती है. और चेहरे पर मुंहासे, दाग धब्बे जैसी समस्याएं होना आम है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगा हुआ है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे किचन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को चमकदार बना सकती हैं. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. आइए जानते हैं-Also Read - बेसन से दूर होगी गर्दन के कालेपन की समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अंडा और नींबू का रस- अगर उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा भी काफी फीकी पड़ने लग गई हैं तो ये खास तरह का पैक आपकी काफी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको अंडे के सफेद भाग और नींबू की जरूरत होगी. एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें और उसमें 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छी ततरह से मिलाएं. अब एक रूई से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट तक इसे रहने दें जबतक यह सूख ना जाए. अब पानी से अपना मुंह धो लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन चेहरे में टाइटनेस लाते हैं. वहीं इसमें मौजूद नींबू चेहरे के स्पॉट्स को भी कम कर देता है. Also Read - चाय के शौकीन हैं तो जरा ये भी जान लें...क्या होता है इसका सेहत पर असर, खास बातें चाय की..

चीनी और शहद- चीनी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा की डेड स्किन को निकालती है. चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट से अपने चेहरे परल्के हाथों से स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद इसके 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब मुंह धो लें. चीनी चेहरे की डेड स्किन को हटा देता है और शहद चेहरे पर मौजूद गंदगी को हटा देती है. Also Read - आंखों के नीचे काले घेरे 2 दिन में होंगे छुमंतर, ये नैचुरल उपाय है सबसे बेस्ट

चाय और अदरक- बता दें कि चाय आपके एजिंग साइन को कम करती है. थोड़ी चा उबाले लेकिन इसमें दूध और चीनी मना मिलाएं. इस चाय के पानी में थोड़ा अदरक का रस मिलाएं. इसे अच्छे से उबालें और ठंडा होने दें. अब रूई की मदद से इसेअपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक रहने दें. फिर मुंह धो लें. इस पैक को लगाने से आपकी स्किन पर ग्लो आएगा. साथ ही यह पैक एजिंग साइन को भी कम करता है.

केला और ऑलिव ऑयल- अगर आप चेहरे की झुर्रियों को कम करना चाहते हैं तो यह पैक आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. एक केला मैश करें अब इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. केला में पोटैशियम और जिंक मौजीद होते हैं , जो आपकी झुर्रियों को कम करते हैं. वहीं, ऑलिव ऑयल चेहरे को मॉइचराइज करता है.