Stale Rice Benefits: कई बार चावल बनाते समय अंदाजा ना लग पाने के कारण वह ज्यादा बन जाते हैं. ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बासी चावल को फिर से गर्म करके खा लेते हैं , जबकि कुछ लोग बासी चावल को खाना पसंद नहीं करते और उन्हें फेंक देते हैं. आपको बता दें कि पासी चावल से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. बासी चावल (basi chawal ke fayde in hindi) के फायदे जान आप भी इसे फेंकना बंद कर देंगे. आइए जानते हैं बासी चावल के फायदों के बारे में-

बॉडी टेंपरेचर को करें कंट्रोल– बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में जिन लोगों का बॉडी टेंपरेचर ज्यादा रहता है उनके लिए इसे खाना फायदेमंद हो सकता है.

कब्ज को करे दूर- चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में यह कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. बासी चावल गर्मी से भी बचाता है.

अल्सर के रोगियों के लिए फायदेमंद- डिहाइड्रेश के चलते लोगों में अल्सर की समस्या होती है. ऐसे में ठंडी तासीर होने के कारण यह अल्सर की समस्या को ठीक करता है.

वजन करता है कम- वजन कम करने के लिए भी बासी चावल काफी फायदेमंद साबित होते हैं. बासी चावल में कैलोरी कब होती है और फाइबर् स अधिक . फाइबर के कारण यह लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता.