Standing And Eating Side Effects: खड़े होकर अगर आप भी खाते हैं खाना तो जान लें इसके नुकसान

Standing And Eating Side Effects: खड़े होकर खाना खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं.

Published: February 21, 2021 9:30 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Deepika Negi

Standing And Eating
Standing And Eating

Standing And Eating Side Effects: ऑफिस में कई बार काम ज्यादा होने या समय ना मिल पाने के कारण लोग जल्दबाजी में खड़े होकर ही खाना खा लेते हैं. खड़े होकर खाना खाते समय लोगों के इसके नुकसानों के बारे में कोई अंदाजा नहीं होता है , लेकिन आपको बता दें कि खड़े होकर खाना खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान झेलने पड़ते हैं. ऐसे में आज हम आपको खड़े होकर खाना खाने के कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन नुकसानों को जानने के बाद आप भी कभी खड़े होकर खाना नहीं खाएंगे.

डाइजेशन की समस्या- खड़े होकर खाने से फूड को डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है. इसके साथ ही खड़े होकर खाने से आप ज्यादा खाना खा लेते हैं. इससे आपकी पाचन शक्ति कम हो जाती है.

बिगड़ जाता है पॉश्चर- खड़े होकर खाना खाने से बॉडी पॉश्चर बिगड़ जाता है. हम जब खड़े होकर खाना खाते हैं तो बहुत ज्यादा झुकते हैं, साथ ही खुद को रिलेक्स करने के लिए शरीर के किसी एक हिस्से पर जोर देते हैं. अगर रोज ही हम ऐसा करते हैं तो इसका असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ पड़ता है.

अपच- खड़े होकर खाना खाने से पेट की आंते सिकुड जाती हैं जिससे अपच की समस्या होने लगती है.

पोषक तत्वों की कमी- खड़े होकर खाना खाने से शरीर को पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते. क्योंकि खाना सही तरीके से पेट तक नहीं पहुंच पाता है.

स्टोन की समस्या-   कुछ लोगों का ये भी मानना है कि खड़े होकर खाना खाने से किडनी की समस्या और स्टोन होने की आशंका काफी बढ़ जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 21, 2021 9:30 AM IST