नई दिल्‍ली: सरसों का तेल भारतीय रसोई का अभिन्‍न हिस्‍सा है. हर घर में सब्‍जी बनाने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग किया जाता है. पर पिछले कुछ सालों में सरसों के तेल में मिलावट की खूब खबरें आई हैं. Also Read - Edible Oil News: खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों से सरकार की भौंहें तनीं, जानिए- एक साल में कितने बढ़े भाव

Also Read - Excess Chilly And Salt In Food: खाने में पड़ गई है अधिक मिर्ची और नमक, तो ऐसे ठीक करें उसका स्वाद

ऐसे में बाजार में मिलने वाला तेल असली है या नहीं, इस बात को लेकर लोग संशय में रहते हैं. इसलिए हम आज आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तेरीके जिनसे आप ये जांच सकते हैं कि सरसों का तेल असली है या नकली. Also Read - Beauty Benefits Of Mustard Oil: स्किन के लिए जरुर इस्तेमाल करें सरसो का तेल, आपको मिलेंगे ये फायदे

Mustard oil

ऐसे करें पहचान

– सरसों के तेल की थोड़ी मात्रा लेकर उसे टेस्‍ट ट्यूब में डालें. अब इसमें नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदें डालें. इसे हिलाएं और मिक्‍सचर को दो से तीन मिनट के लिए गर्म करें. अगर रंग लाल हो जाता है तो समझ लजिए कि तेल में मिलावट है.

– सरसों के तेल को फ्रिज में रखें. अगर तेल में मिलावट होगी तो ये जमने लगेगा. अगर तेल शुद्ध होगा तो ये लिक्विड फॉर्म में ही रहेगा.

ये भी पढ़ें: पैकेट बंद दूध असली है या नकली, इन 7 टिप्‍स की मदद से 2 मिनट में करें पहचान…

– तेल को हाथ पर रखें. इसे रगड़कर देखें. अगर तेल आपके हाथ पर रंग छोड़ दे तो समझ लीजिए कि उसमें मिलावट है. अगर रंग ना छूटे केवल चिकनाई रहे तो समझ लें कि तेल शुद्ध है.

– सरसों के तेल का रंग काफी गाढ़ा होता है. अगर इसका रंग हल्‍का पीला हो तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट है.