Stretch Marks Hatane Ke Upay:  एक व्यक्ति के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. जिस कारण शरीर में कई बार स्ट्रेच मार्क्स देखने को मिलते हैं. आमतौर पर यह स्ट्रेच मार्क्स पैरों पर और कमर और जांघ पर देखने को मिलते हैं. स्ट्रेच मार्क्स के कई कारण हो सकते हैं. वजन बढ़ने के कारण भी शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स देखने को मिलते हैं. प्रेगनेंसी के समय पर भी महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स देखने को मिलते हैं.Also Read - Pregnancy Stretch Marks: इन नेचुरल तरीकों से दूर होंगे पुराने से पुराने स्ट्रेच मार्क्स

कुछ स्ट्रेच मार्क्स समय के साथ फीके पड़ जाते हैं लेकिन कुछ रह जाते हैं. इन स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) को भी हटाया जा सकता है. इनकी वजह से महिलाएं अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाती हैं. Also Read - Home Remedies: प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो अपनाएं ये खास घरेलू नुस्खे

आज हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगाने से स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks hatane ke upay) से छुटकारा पाया जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसे ऑयल्‍स के बारे में बताते हैं जो स्‍ट्रेच मार्क्‍स (kaise Hataye stretch marks) को हल्‍का करने में आपकी मदद करेंगे.

कैस्टर ऑयल और विटामिन-ई कैप्सूल- इस मिश्रण को बनाने के लिए आप एक कटोरी में अरंडी का तेल और विटामिन-ई के कैप्सूल को डालकर मिला लें. मिलाने के बाद इस मिश्रण से आप स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर अच्छे से मालिश करें. इसे दिन में दो बार अपना सकती हैं. अगर आप 2 से 3 महीने तक इसे लगाती है तो आपको फायदा मिलेगा.

ऑलिव ऑयल और अंडा- एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग निकालें. फिर इसमें थोड़ा-सा (एक बूंद) जैतून का तेल मिला लें और स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर इसको 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. थोड़ी देर बाद जाकर इस स्‍थान को गर्म पानी से धो लें और फिर स्ट्रेच मार्क्‍स वाले हिस्से पर ऑलिव ऑयल की मालिश करें. इसे नियमित तौर पर लगाने से फर्क महसूस होगा.

नारियल तेल- नारियल के तेल को आप सीधा स्ट्रेच मार्क्स पर लगा सकती हैं और मालिश कर सकती हैं. इसके अलावा आप नारियल के तेल को हल्दी के साथ भी मिलाकर लगा सकती हैं. दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें.