नई दिल्ली: आजकल ज्‍यादातर लोगों की शिकायत होती है नींद की. इसकी एक वजह जीवनशैली है पर डॉक्‍टर्स कहते हैं कि भोजन का असर भी आपकी नींद पर पड़ता है. Also Read - तलाकशुदा भाभी से देवर ने किया रेप, दोस्तों को भी गैंगरेप के लिए सौंपा, फिर...

आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है. जिस तरह के भोजन से अच्‍छी नींद आती है उनमें बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल बताए गए हैं. विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप इन खाद्य पदार्थ को दिन में एक बार भी खाते हैं तो ये नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं. Also Read - Latest Gold Price Update: क्या फिर से महंगा होगा सोना? अगस्त से 7425 रुपये हो चुका है सस्ता

man sleeping Also Read - बारिश की मार झेल रहा आंध्र प्रदेश, 3 दिन में 8 लोगों की मौत

विशेषज्ञों के मुताबिक, दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत जल्दी पच जाता है, जिससे नींद बढ़ने लगती है. दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है.

salads4

वहीं रात के खाने में सलाद लेने की सलाह दी गई है. विशेषज्ञ कहते हैं कि रात को सलाद खाने से ‘लेक्टूकेरियम’ का स्राव होता है, जो शरीर को आराम देता है. काबुली चना नींद लाने में आश्चर्यजनक रूप से सहायक होता है.

प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा काबुली चने में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में मेलाटोनिन बनाता है.
(एजेंसी से इनपुट के आधार पर)