गैस की समस्या बेहद आम हो गई है हर किसी को आजकल ये परेशान करती है. वहीं पेट फूलने की समस्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. दरअसल खान पान में बदलाव और शरीर में कई चीजों की उथल पुथल की वजह से ही ये समस्याएं होती हैं. ऐसे में कई बार लोग इन बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं लेकिन आप अगर आपनी सेहत का ध्यान रखते हैं तो आपको बस कुछ चीजों से दूर रहना होगा ताकि आपका स्वास्थ अच्छा बने रहे. Also Read - Home Remedies: जानें आखिर क्यों नवजात शिशु के पेट में बनती है गैस? अपनाएं ये घरेलू उपाय

ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या आजकल आम हो गई है औऱ इशकी वजह है आपका पाचन. खाने की कुछ चीजें ऐसी होती है जो कई बार आपको सूट नहीं कर पाती है और आप उसे पचा नहीं पाते हैं जिस वजह से इस तरह की पराशानी होती है. पेट फूलने से आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आझ आपको उन सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनसे आपको दूरी बनाकर रखनी है ताकि आपका स्वास्थ हमेशा बेहतर रहे.

1. कटहल
कटहल खान में बेहद स्वादिष्ट होता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. कटहल अक्सर बहुत सारे तेल और मसालों से बनता है औऱ लोग इसे चावल या रोटी के साथ खाते है या यूं कहें ये एक सब्जियों का नॉनवेज है. इसके साथ ही इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं लेकिन गैस की समस्या से परेशान लोगों को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए, कटहल बहुत गैस बनाता है.

2.अरवी
अरवी की सब्जी भी कई लोगों की पंसदीदा होती है इसे लोग कई तरीकों से बनाकर खाते हैं. दाल और रोटी के साथ इसे बहुत चाव के साथ खाया जता है. लेकिन गैस और पेट फूलने की समस्या से परेशान व्यक्ति इसे ना ही खाए तो बेहतर है. अगर आपको ये सब्जी बहुत पसंद है और आप फिर भी इसे खाना चाहते हैं तो इसमें अजवाइन डालकर खाएं.

3. मूली
मूली को कई लोग बतौर सलाद के तौर पर भी खाते हैं औऱ इसके पराठे तो हर किसी को पसंद होते हैं, ये अक्सर सर्दियों में ज्यादा पाई जाती है. लेकिन अगर आपको गैस की समस्या है तो आप मूली कम ही खाएं नहीं तो ये आपको काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आपको मूली पसंदी है आप इसे खाने के बाद अजवाइन खा लें आपको गैस की समस्या नहीं होगी.

4. सफेद छोले
छोले हर किसी को पंसद होते है और किसी खास मौके पर अक्सर ये घर में बनाए जाते हैं. छोले भटूरे,छोले पुड़ी औऱ छले चावल तो हर किसी ने मन से खाए होंगे लेकिन छोले गैस बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं ऐसे में आप इसे कम खाएं नहीं तो ये आपको कई समय तक परेशान कर सकते हैं.

5.राजमा
राजमा वैसे तो सेहत के लिए अच्छा होता है और इसमें कई सारे गुण भी पाए जाते हैं और जो लोग वजन कम करते हैं वो अक्सर इसका सेवन करते हैं. लेकिन राजमा उन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है जिन्हें गैस की समस्या है, इसिलए आप इन्हें कम ही खाएं.