गर्मियों की छुट्टियों में लोग हिल स्‍टेशंस जाते हैं. मई शुरू होते ही वो प्‍लान करने लगते हैं कि कहां जाना है. इसके लिए पैकिंग, शॉपिंग सब कर लेते हैं पर बस जिस चीज को इग्‍नोर करते हैं वो हैं स्किन की प्रॉपर देखभाल.

क्‍या आप जानते हैं कि समुद्री तटों तथा पहाड़ों की बर्फ के पारदर्शी सतहों पर, सूरज की किरणें मैदानी इलाकों के बजाय ज्यादा तेज होती हैं. इससे स्किन में जलन, कालापन, सनबर्न व मुहांसों जैसी प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं.

जानें जब भी कहीं घूमने जाएं तो कैसे रखें स्किन, बालों का ख्‍याल-

– अगर आप समुद्री एरिया में जा रहे हैं तो वहां सिर को कैप से ढककर रखें. इससे बालों को सूर्य की गर्मी तथा खारे पानी के नुकसान से प्रभावी तरीके से बचाया जा सकता है.

– पूल या समुद्र में नहाने से पहले बालों को ताजे पानी से अच्छी तरह धोएं. बालों के छिद्र खुले होते हैं तथा बालों को धोने के बाद समुद्र में नहाने से बालों को नुकसान नहीं होता. क्योंकि ऐसा करने से बाल समुद्री पानी को नहीं सोखते. वापस आने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैंपू से धोएं. शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग करें.

– धूप में जाने से 20 मिनट पहले चेहरे तथा शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन का लेप जरूर कर लें.

– संवेदनशील तथा सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एसपीएफ सनस्क्रीन का उपयोग करें.

– गर्मियों में छुट्टियों के दौरान मॉइस्चराइजर, रिहाइडरेंट, क्लींजर हेड क्रीम तथा होठों का वाम साथ रखना ना भूलें.

– गर्मियों की छुट्टियों के दौरान तैलीय त्वचा को चमकाने तथा छिद्रों को साफ करने के लिए स्क्रब का अधिकतम उपयोग करें.

– समुद्री तट पर खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोएं.

– सनबर्न के प्रभाव को कम करने के लिए चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें.

– यदि आपकी तैलीय त्वचा है तथा आप गर्मियों में आद्र्रता भरे मौसम में सफर कर रहे हैं तो टिशू पेपर, टेल्कम पाउडर तथा डिओडुरेंट अपने साथ जरूर रखें.

– बालों को सूर्य की किरणों, हवा के झोंको तथा धूल मिट्टी से बचाने के लिए स्कार्फ का उपयोग करें.

– तैलीय बालों के लिए गर्म पानी में टी बैग डुबोइए। टी बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठंडा होने दीजिए तथा बाद में इसमें नींबू जूस मिलाकर बालों को साफ कीजिए. इससे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मिलती है.