Sunscreen Home Remedies:  गर्मियों के मौसम में सूर्य की किरणें काफी तेज होती है. ऐसे में इससे टैनिंग की समस्या होती है. टैनिंग से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में महिलाएं सनस्क्रीन लगाती हैं. गर्मियों के मौसम में अगर आप बिना सनस्क्रीन के बाहर निकलती हैं तो स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है. ऐसे में स्किन पर डलनेस, रेडनेस और पिगमेंटेशन जैसी दिक्कतें दिखाई देने लगती हैं.Also Read - Skin Cancer के खतरे को 40% तक कम करते हैं इस तरह के Body Lotion

वहीं , अगर बात सनस्क्रीन की करें तो इसमें कई तरह के केमिकल्स होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है. ऐसे में आप गर्मियों में सनस्क्रीन लगाने के बजाय स्किन पर कुछ नेचुरल चीजें लगा सकती है. आइए जानते हैं इन नैचुरल चीजों के बारे में जो आपको टैनिंग से बचाती हैं- Also Read - एक्‍सपर्ट से जानें, गर्मी में कैसे करें SKIN की देखभाल, लगाएं कौन सा सनस्‍क्रीन...

कोकोनट ऑयल- यह स्किन के काफी अच्छा माना जाता है. इससे 20 प्रतिशत तक सूरज की हानिकारण किरणों से बचा जा सकता है. साथ ही यह स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है.

शिया बटर- यह स्किन को सनटैन से बचाने के साथ गहराई से पोषित करने में मदद करता है. इसके लिए बस आपको घर से बाहर निकल से 30 मिनट पहले शिया बटर लगाना है.

ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल- इन दोनों को मिलाकर आप सनस्क्रीन बना सकते हैं. यह स्किन को टैनिंग से बचाते हैं. इसे बनाने के लिए के लिए आप दोनों तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करें. इसके बाद इसमें जरूरत के हिसाब से बीवैक्स और गर्म पानी मिक्स करें फिर इसमें थोड़ा सा जिंक ऑक्साइड डाल दें. आपका सनस्क्रीन तैयार है.

एलोवेरा जैल- यह स्किन के दाग धब्बे, पिंपल्स से छुटकारा दिलवाने में मदद करता है. इसके साथ ही ये सनबर्न की समस्या से भी बचाता है.