नई दिल्ली: हमारे किचन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है लेकिन एक चीज ऐसी भी होती है जिसके फायदे आपको हैरान कर सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं अदरक की. अदरक सबसे ज्यादा लाभदायक मसालों में से एक है. अदरक में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है. आइए जानते हैं अदरल के आश्चर्यजनक गुणों के बारे में- Also Read - बहुत बड़े झूठे होते हैं ये 5 राशि वाले लोग, आसानी से जीत सकते हैं किसी का भी भरोसा

1. अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है. यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है. एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है. Also Read - जब डॉक्टर्स ने सुनील दत्त को दी थी नरगिस को जान से मारने की सलाह, फिर....

2. अगर आपके मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो अदरक के इस्तेमाल से इसमें राहत मिल सकती है. अगर किसी व्यक्ति को एक्सरसाइज की वजह से कोहनी में दर्द है तो प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है. Also Read - पत्नी के लिए जीना चाहते हैं इरफान खान, बोले- वो मेरे लिए खड़ी रही हमेशा 24 घंटे...सातों दिन और..

3. अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है.

4. मासिक धर्म के दौरान बहुत सी महिलाओं को दर्द की समस्या से जूझना पड़ता है. अदरक पाउडर से मासिक धर्म के दर्द को कम किया जा सकता है. मासिक धर्म के दौरान रोजाना एक ग्राम अदरक के पाउडर के सेवन से मासिक धर्म के दर्द में राहत मिल सकती है.

5. यदि आपको जोड़ों में दर्ज की दिक्कत होती है तो अदरक, मैस्टिक, दालचीनी और तिल के तेल को मिलाकर लगाने से ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में राहत मिल सकती है.