Swami Vivekananda Janyati Wishes: अपने दोस्तों और परिजनों को इस तरह दें विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं

12 जनवरी के दिन मनाई जाती है स्वामी विवेकानंद जयंती, यहां हैं बेस्ट कोस्ट्स और विश जिनसे आप अपने परिजनों को दे सकते हैं बधाई.

Updated: January 12, 2022 10:00 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by stuti goswami

Swami Vivekananda Janyati Wishes: अपने दोस्तों और परिजनों को इस तरह दें विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं

Swami Vivekananda Janyati Wishes And Quotes: 12 जनवरी, 1863 में स्वामी विवेकानंद का जन्म नरेंद्र नाथ दत्ता के रूप में कोलकाता के एक कुलीन बंगाली कायस्थ परिवार में हुआ था. जैसे ही वे दक्षिणेश्वर के संत स्वामी रामकृष्ण परमहंस के शिष्य बने, उन्होंने सांसारिक सुखों को त्याग दिया और मानवता की सेवा के लिए संन्यासी बन गए.

वे वेदांत और योग को प्रदर्शित करने के लिए प्रसिद्ध हुए थे. अपने भाषण और व्याख्यान से विवेकानंद जी ने लोगों में धार्मिक चेतना जगाई. 1893 में शिकागो में विश्‍व धर्म संसद में अपने भाषण के साथ ही उन्होंने सबसे अलग पहचान हासिल की. भाषण ने उन्हें संसद में स्टैंडिंग ओवेशन भी दिया और पूरे 2 मिनट तक भाषण के लिए तालियां बजती रहीं, जो इतिहास में भी दर्ज किया गया. तो इस खास अवसर पर आप अपने दोस्तों और परिजनों को इन कोट्स के जरिए स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

1. ‘उठो, जागो और तब तक रुको नहीं जब तक कि तुम अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते…’ हैप्पी विवेकानंद जयंती.
2. ‘एक नायक की तरह जिएं, हमेशा यही कहें कि मुझे कोई डर नहीं, सबको यही कहें कोई डर नहीं रखें…’ स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर आपको और आपके पूरे परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं.
3. ‘एक विचार चुनें और उस विचार को अपना जीवन बना लें. अपने दिमाग, अपने शरीर के हर अंग को उस विचार से भर लें, बाकी सारे विचार छोड़ दें, यही सफलता का सही रास्ता है.
4. सच्ची सफलता का, सच्चे सुख का बड़ा रहस्य यह है कि जो पुरुष या महिला कुछ वापस नहीं मांगता है, वह सबसे निःस्वार्थ व्यक्ति है, वह सबसे सफल है.
5. जिस दिन आपके सामने कोई समस्या न आए, आप यह समझ लें कि आप गलत रास्ते पर यात्रा कर रहे हैं. हैप्पी विवेकानंद जयंती.
6. आपको मन से आगे की ओर बढ़ना है. कोई आपको सिखा नहीं सकता, कोई आपको आध्यात्मिक नहीं बना सकता. आपकी अपनी आत्मा के अलावा कोई दूसरा शिक्षक नहीं है.
7. हर समस्या में दिल और दिमाग में से, हमेशा दिल की सुनें. हैप्पी विवेकानंद जयंती.
8. “अगर आप युवा हैं तो सब कुछ आपके पक्ष में है, इसलिए समय का सही इस्तेमाल करें. राष्ट्रीय युवा दिवस पर आपको शुभकामनाएं.”

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 9:56 AM IST

Updated Date: January 12, 2022 10:00 AM IST