अगर आप वीकेंड पर ताज महल घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको अब अपनी जेब और हल्‍की करनी पड़ेगी. इसकी वजह है टिकट की कीमत. Also Read - Taj Mahal Re-Opens: पर्यटकों के लिए छह महीने बाद खुला Taj Mahal, जानें का कर रहे हैं प्लान तो पहले पढ़ लें ये जरूरी बदलाव..

Also Read - पर्यटकों के लिए खुशखबरी: इस तारीख से करें ताजमहल का दीदार, जाएं तो ये नियम जान लें

टॉपलेस होकर सूट-पैंट पहनने का नया तरीका सिखा रहीं Amy Jackson, आप करेंगे ट्राई? Also Read - Taj Mahal: ऐसा क्या हुआ कि ताजमहल का बदला-बदला सा है नजारा, देखें Photos

जी हां, ताजमहल देखने का टिकट महंगा हो गया है. सोमवार (10 दिसंबर 2018) से ताजमहल का मकबरा देखने के लिए 200 रुपए ज्‍यादा देखने होंगे. यानी पूरा ताजमहल देखने का टिकट अब 250 रुपए चुकाने होंगे.

Taj Mahal

टिकट की ये कीमत एक व्‍यक्ति के लिए है. भारतीय नागरिकों के लिए ये टिकट कीमत तय की गई है. जबकि विदेशी नागरिकों को अब 1300 रुपये देने होंगे.

ये नई व्‍यवस्‍था ताजमहल में आने वाली भीड़ के मद्देनजर की गई है.

बता दें कि अभी तक भारतीय देसी पर्यटक 50 रुपए और विदेशी पर्यटक 1100 रुपये में ताजमहल का दीदार कर सकते थे. लेकिन अब देशी पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे.

Video: नेहा शर्मा ने जमकर किए Hip Thruster, जरा गिनती तो गिनिए जनाब!

ताजमहल देखने के लिए हर दिन करीबन 35 से 40 हजार पर्यटक आते हैं. वीकेंड में ये संख्‍या बढ़कर 60 से 70 हजार तक पहुंच जाती है. ऐसे में बढ़े दामों का असर पर्यटकों पर भी पड़ सकता है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ताजमहल की उपेक्षा के लिए केंद्र और यूपी सरकार को फटकार लगा चुकी है. आश्चर्य प्रकट करते हुए कहा कि अगर यूनेस्को 17वीं सदी के इस मुगल स्मारक को अपनी ‘विश्व धरोहर सूची’ से बाहर कर दे तो आप लोग क्या करेंगे?

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.