शराब पीने की बात हो तो अक्‍सर लोग ये हिदायत देते नजर आ जाते हैं कि शराब पीकर उठो तो चाय मत पीना. आखिर ये क्‍यों माना जाता है कि शराब पीने के बाद चाय या कॉफी, दूध नहीं पीना चाहिए?

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे Food आइटम्‍स, कीमतें होश उड़ा देंगी

क्‍या होता है?
ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं. इनकी वजह से ही हम जो खाते हैं, उसे पचा पाते हैं. जब शराब का सेवन किया जाता है तो इनसे डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है. नतीजतन, दूध के मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ शरीर को नहीं मिलता.

शराब पीने से पेट में गैस बनती है. इसलिए शराब पीने के बाद दूध पीने को मना किया जाता है. इससे उल्‍टी आदि की समस्‍या हो सकती है. दूध में अमिनो एसिड होता है. इससे शरीर को आराम मिलता है. यही वजह है कि रात को गुनगुना दूध पीकर सोने की सलाह दी जाती है. वहीं, शराब से नींद प्रभावित होती है. इन विपरीत प्रभावों की वजह से इन्‍हें साथ मिलाकर पीने की सलाह नहीं दी जाती.

Tips: बिना क्‍लीनिंग कराए भी 5 मिनट में चमक सकते हैं दांत, अपनाएं ये उपाय…

वाइन-बियर के फायदे
हाल ही में की गई एक स्टडी के मुताबिक सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक अधिक शराब पीने से ब्रेन हैमरेज, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है. सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है. ये शोध ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय ने किया था.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.