चाय (Tea) पीने वालों के लिए ये लाइफलाइन से कम नहीं है. जो लोग चाय पीने के आदि होते हैं उन्‍हें अगर चाय ना मिले तो उनका सिरदर्द होने लगता है. सुबह होते ही उन्‍हें चाय चाहिए.

दोस्तों के साथ गपशप हो या ऑफिस का ब्रेक, बिना चाय के उनके लिए सब कुछ अधूरा होता है. पर समस्‍या तब होती है जब वे पूरे दिन चाय पीते रहते हैं. उन्‍हें खुद भी पता नहीं होता कि वे कितनी कप चाय पी गए.

चाय की लत धीरे-धीरे बढ़ती जाती है. ऐसे लोगों को अगर चाय पीने पर टोक दो वो कहते हैं कि उन्‍हें पता ही नहीं एक दिन में कितनी कप चाय पीना ठीक है.

How To Buy Gold: शादी के मौसम में खरीदें सोना तो इन 5 बातों का रखें ध्‍यान, वरना हो जाएंगे ठगी का शिकार

कितनेे कप चाय पीएं

डॉक्टर्स और न्‍यूट्रीशनिस्‍ट कहते हैं कि एक दिन में 3-4 कप चाय पीना ठीक है. इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर अधिक प्रतिकूल प्रभाव नहीं होते. मगर इससे जयादा कप चाय नुकसानदेह साबित होती है.

क्‍या कहते हैं शोध

कुछ महीने पहले यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेरीलैंड ने इस पर एक शोध किया था. मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन में 4 कप चाय पीने से शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई यौगिकों की उचित मात्रा आपको मिल जाती है. लेकिन 4 कप से ज्यादा चाय पीना शरीर को प्रभावित कर सकता है.

क्‍या आप जानते हैं, आपके शरीर का सबसे गंदा भाग कौन सा है?

अगर आपको कैफीन से एलर्जी है तो ज्यादा चाय पीने से आपको अनिद्रा, दिल में जलन, नर्वसनेस और चक्कर आने जैसे समस्याएं हो सकती हैं.

अधिक चाय का सेवन शरीर को डि-हाइड्रेट भी कर देता है. लम्बे समय तक चाय के सेवन से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. चाय में पाये जाने वाला यौगिक टैनिन, फोलिक एसिड के अवशोषण में कमी लाता है, जो जन्म दोष में कमी लाने वाला विटामिन है.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.