नई दिल्ली: टीचर्स डे के मौके पर लोग अपने शिक्षकों को याद करते हैं. उन्हें विश करते हैं, तोहफे देते हैं. उनके प्रति आभार व्यक्त करते हैं. Also Read - Teachers Day: डिजिटल इंडिया बनाने के लिए पीएम मोदी ने की शिक्षकों से अपील

Also Read - Happy Teachers Day 2018: हिंदी में दें शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं, यहां देखें स्पेशल Messages, Status

Teachers Day 2018: आखिर क्यों खास होता है टीचर-स्टूडेंट का रिश्ता? Also Read - Happy Teachers Day 2018: बॉलीवुड की सात फिल्‍में जो बताती हैं टीचर्स क्‍यों होते हैं खास

अगर आप भी इस शिक्षक दिवस अपने टीचर्स को कुछ खास तोहफा देना चाहते हैं तो हम बताते हैं कुछ आइडियाज. ये तोहफे आपके बजट में फिट होंगे, साथ ही टीचर्स को काफी पसंद भी आएंगे.

friendship day gifts

पेन और डायरी

ये ऐसा तोहफा है जो हर शिक्षक को पसंद आता है. उनका काम ही इससे पड़ता है. इसलिए इससे अच्छा तोहफा और कोई हो ही नहीं सकता. आप डायरी में कुछ लिखकर जैसे विश या पोयम लिखकर भी उन्हें तोहफा दे सकते हैं.

Teachers Day 2018: ये हैं मॉडर्न लाइफ के टीचर्स, जाने-अनजाने मिलते हैं सबक…

बुक या नॉवल्स

चूंकि शिक्षकों को पढ़ने का शौक होता है इसलिए उन्हें तोहफे में बुक या नॉवल्स काफी पसंद आती हैं. आजकल मार्केट में कई बुक्स का बंच भी मिलता है. वो दे सकते हैं. किसी लाइब्रेरी का मेंबरशिप कार्ड दे सकते हैं.

ग्रीटिंग्स

कुछ लोग सोचते हैं कि ये तोहफा देने का पुराना आइडिया हो सकता है. पर ऐसा नही हैं. कुछ गिफ्ट सदाबहार होते हैं. ग्रीटिंग्स में अपने दिल की बात लिखकर आप दे सकते हैं.

फोटो फ्रेम

पुरानी और खट्टी मीठी यादों को संजोए कुछ तस्वीरों को इकट्टठा कर आप उसे फ्रेम करवाकर तोहफे के रूप में दे सकते हैं. ये उन्हें काफी पसंद आएगा.

Happy Teachers Day 2018: शिक्षक दिवस पर अपने गुरु को भेजें ये स्पेशल Message और Wishes…

v day gifts for her1

फूल व चॉकलेट

ये सिंपल और बेहतरीन तोहफों में से एक है. टीचर को उनके मनपसंद फूल व चॉकलेट दे सकते हैं.

क्यों खास होते हैं टीचर्स

बच्चे जब स्कूल में होते हैं तो टीचर्स ही उनके परेंट्स जैसे होते हैं. टीचर्स ही जीवन की राह दिखाते हैं. वे आपको दुनिया के बीच खड़े होने को तैयार करते हैं. वही अनुशासन सिखाते हैं.

क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. साल 1962 से भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्मतिथि के दिन ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.