Teachers Day 2019: शिक्षक दिवस पर लोग अपने अध्‍यापकों, गुरुओं को याद करते हैं. उनके प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हैं.

हर साल की तरह इस साल भी टीचर्स डे 5 सितंबर को है. इस मौके पर आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसे गिफ्ट आइडियाज, जो आप अपने टीचर्स को दे सकते हैं.

– पेन या डायरी दें. ये ऐसा तोहफा है जो हर शिक्षक को पसंद आता है. उनका काम ही इससे पड़ता है. इसलिए इससे अच्छा तोहफा और कोई हो ही नहीं सकता. आप डायरी में कुछ लिखकर जैसे विश या पोयम लिखकर भी उन्हें तोहफा दे सकते हैं.

– चूंकि शिक्षकों को पढ़ने का शौक होता है इसलिए उन्हें तोहफे में बुक या नॉवल्स काफी पसंद आते हैं. आजकल मार्केट में कई बुक्स का बंच भी मिलता है. वो दे सकते हैं. किसी लाइब्रेरी का मेंबरशिप कार्ड दे सकते हैं.

Happy Teachers Day 2019: टीचर्स डे पर हिंदी में भेजें ये मैसेज, ऐसे दें शुभकामनाएं…

– कुछ लोग सोचते हैं कि ग्रीटिंग देने का पुराना आइडिया हो सकता है. पर ऐसा नही हैं. कुछ गिफ्ट सदाबहार होते हैं. ग्रीटिंग्स में अपने दिल की बात लिखकर आप दे सकते हैं.

– पुरानी और खट्टी मीठी यादों को संजोए कुछ तस्वीरों को इकट्टठा कर आप उसे फ्रेम करवाकर तोहफे के रूप में दे सकते हैं. ये उन्हें काफी पसंद आएगा.

– फूल सदाबहार होते हैं. ये सिंपल और बेहतरीन तोहफों में से एक है. टीचर को उनके मनपसंद फूल व चॉकलेट दे सकते हैं.

क्यों खास होते हैं टीचर्स
बच्चे जब स्कूल में होते हैं तो टीचर्स ही उनके परेंट्स जैसे होते हैं. टीचर्स ही जीवन की राह दिखाते हैं. वे आपको दुनिया के बीच खड़े होने को तैयार करते हैं. वही अनुशासन सिखाते हैं.

क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. साल 1962 से भारत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जन्मतिथि के दिन ही शिक्षक दिवस मनाया जाता है.