Cold Food During Winters:  सर्दियों के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनती तासीर गर्म होती है. लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो सर्दियों में भी ठंडी चीजें (Thandi Chize Khane Ke Nuksan) खाना पसंद करते हैं. आपने बहुत लोगों को कहते हुए सुना होगा कि आइसक्रीम का असली मजा तो सिर्फ सर्दियों में आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों (Sardiyon Main Kyu Nahi Khani Chahiye Thandi Chize) में ठंडी चीजें खाना या पीना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है? आज हम आपको सर्दियों में ठंडी चीजों के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं इनके बारे में-

सर्दियों में ठंडी चीजें खाने से होने वाले नुकसान-

आंतों में दिक्कत- ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसन के मुताबिक, ठंडी चीजों का सेवन करने से पेट से संबंधित कई समस्याएं जैसे सूजन, और ऐंठन हो सकती हैं. महिलाओं को खासकर इन समस्याओं का ज्यादा सामना करना पड़ता है. ठंडी चीजें हमारे शरीर को झटका देती हैं. जिस कारण पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

कम होता है बॉडी टेमप्रेचर- ठंडे पदार्थों का सेवन करने की वजह से शरीर का तापमान कम हो सकता है. जिसकी वजह से ब्लड स्टेसिस नाम की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. इस बीमारी में ब्लड अच्छे से बॉडी में सर्कुलेट नहीं हो पाता.

गले पर पड़ता है असर- ठंडी चीजें सबसे पहले गले को अपना निशाना बनाती हैं. ये गले में जलन पैदा कर सकते हैं. इसलिए कोल्ड कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स और जूस जैसे ठंडे खाद्य पदार्थों को अपने सर्दियों के आहार में शामिल नहीं करना चाहिए.

इम्यून सिस्टम पर पड़ता है बुरा असर- सर्दियों में ठंडी चीजें खाने से इम्यून सिस्टम पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है. इससे शरीर में भारीपन का एहसास होता है और पाचन सही तरह से नहीं हो पाता.