नई दिल्ली: थैंक्सगिविंग डे, उत्तरी अमेरिका का एक पारंपरिक त्यौहार है, जो एक तरह का फसल पर्व है. अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है. आज के दिन लोग एक दूसरे का शुक्रिया अदा करते और आने वाले साल के लिए भगवान से दुआ करते है. इस साल थैंक्सगिविंग डे 26 नवंबर को मनाया जा रहा है. कनाडा में इस दिन को अक्टूबर महीने के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है. इसके अलावा कैरेबियाई द्वीपों में, लाइबेरिया मे भी इस त्यौहार को खास उत्साह के साथ मनाया जाता है. माना जाता है कि देश भर के लोग इस दिन अच्छी फसल आने के लिए धन्यवाद करते है.

थैंक्सगिविंग डे के दिन लोग एक दूसरे को शुक्रिया कहते हैं. किसी अपने या अनजाने के द्वारा दी गयी किसी भी तरह की मदद या सहयोग के लिए आप उन्हें धन्यवाद नहीं कह पाए हैं तो थैंक्सगिविंग डे के दिन उन्हें स्पेशल तरीके से शुक्रिया कह सकते हैं. आमतौर पर लोग यह दिन अपने परिवार और दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं. लोग अपने घरों में पारंपरिक भोजन तैयार करते हैं और सबके साथ इसका आनंद लेते हैं.

कहा जाता है कि आज के दिन सभी लोग भगवान का शुक्रीअदा कर एक दूसरे का भी धन्यवाद करते हैं. एक दूसरे से मिल साथ वक्त गुजारते हैं. साथ भोजन करना तोहफे देना इस त्यौहार का हिस्सा है. एक दूसरे को स्पेशल फील करा अपने जीवन में उनके होने का महत्व बताते है.

थैंक्सगिविंग डे SMS और कोट्स

-भागती दौड़ती ज़िंदगी में वो पल सुकून दे जाते हैं

जब शुभकामनाएं अपनों की आती है।

आपका शुक्रिया

-आसमान की बुलंदियों पर नाम हो आपका,

चांद की धरती पर मुकाम हो आपका,

हम तो रहते हैं छोटी-सी दुनिया में,

पर ईश्वर करे सारा जहान हो आपका।

हैप्पी थैंक्सगिविंग 2020

– मेरे अंदर जिज्ञासा का बीज बोने और मेरी कल्पना को प्रज्ज्वलित करने के लिए धन्यवाद।

हैप्पी थैंक्सगिविंग 2020

-ना चांद की चाहत ना सितारों की फरमाईश, हमेशा आपका साथ मिले मेरी बस यही ख्वाहिश।

सभी चीजों के लिए आपका शुक्रिया।