टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो की पुरुषों के यौन स्वास्थ के लिए बेहद जरुरी माना जाता है. इसके साथ ही ये मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मददगार साबित होते हैं. माना जाता है कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगते हैं. महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और अगर ये कम होता है तो इसका नाकारात्मक प्रभाव पुरुषों के स्वास्थ पर पड़ता है. Also Read - महिलाओं में अंडाशय विकार से नवजात को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के अण्‍डकोष में विकसित होता है. इस हार्मोन का संबंध पुरुषों की प्रजनन क्षमता, यौन कार्य, मांसपेशियों के निर्माण और चेहरे और बालों से जुड़ा होता है. तो चलिए जानते हैं कि आप कौन से फूड्स का सेवन करके अपना टेस्टोस्टेरोन आप बढ़ा सकते हैं. Also Read - इस हार्मोन में होते हैं बदलाव तो लग्जरी लाइफ जीना चाहते हैं पुरुष, करते हैं ये डिमांड...

जानें क्या है टेस्टोस्टेरोन
टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो की शुक्राणु उत्पादन के साथ-साथ एक पुरुषों के यौन स्वास्थ्य  को भी उत्तेजित करता है. यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ कम होता जाता है. Also Read - पुरुषों में हार्मोन के स्तर को प्रभावित करता है बचपन का माहौल, जानें कैसे...

1.अदरक
अगर आप हर दिन अदरक का सेवन करते हैं तो इसकी मदद से आप टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ा सकते हैं. दरअसल अदरक में कई सारे ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद सबाति होते हैं, ऐसे में टेस्टोस्टेरोन की कमी है तो आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल करें.

2. प्याज
ये सुनकर आपको अजीब लगेगा लेकिन प्याज की मदद से भी आप अपना टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकते हैं. दरअसल प्याज में ऐसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के लिए सही होते हैं. वैसे तो प्याज का उपयोग हर खाने में और बतौर सलाद के तौर पर भी किया जाता है.

3.हरी सब्जियां
अगर आप हरी सब्जियां नहीं खाते हैं तो तुरंत खाना शुरु कर दें, ये ना केवल आपके स्वास्थ के लिए बल्कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के काम भी आती हैं. अगर आप पालक या भी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके टेस्टोस्टेरोन को बढ़ने में काफी मदद मिलेगी.

4. कस्तूरी
कस्तूर में जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाई है जो स्वस्थ शुक्राणु औऱ प्रजनन प्रणाली के लिए बहुत जरुरी है. दरअसल अगर पुरूषों में जिंक की कमी हो तो ऐसे में उन्हें हाइपोगोनेडिज्म होने का खतरा हो सकता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है. इसलिए आप अपनी डाइट में कस्तूरी को जरुर से शामिल करें.

5.अनार
अनार का कई सारे फायदे होते हैं औऱ इसका सेवन आपको कई तरह से स्वस्थ रखता है और ये टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के भी बहुत काम आता है. आप अनार को खा भी सकते हैं या फिर आप इसका जूस भी पी सकते हैं इससे आपको टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद मिलेगी.