पेड़ पौधे घर पर आजकल हर कोई रखता है, वहीं कुछ लोग घर में इसलिए पौधे लगात हैं ताकि वो अपने बागीचे या फिर बॉलकनी को सजा सकें. पेड़-पौधे लगाने से घर में अच्छी ऊर्जा आती है और साथ ही आपको शुद्ध हवा पानी मिलता है औऱ आपके आस पास हरियाली होती है. कुछ पौथे ऐसे होते हैं जो नकारात्मक ऊर्जा देते हैं जो आपके लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में घर में वही पौधे लगाएं जो आपके लिए अच्छा हो और जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है साथ ही बीमारियां भी कोसों दूर रहती है. Also Read - Air Purifying Plants: घर की हवा को साफ करते हैं ये चमत्कारी पौधे, जहरीली हवाओं को रखेंगे दूर

ये हैं वो खास पौधे-
1. तुलसी
तुलसी हर घर में होती है और ये बेहद ही पवित्र जड़ी बूटी मानी जाती है. कहते हैं कि आपके घर में किसी तरह की निगेटिव एनर्जी मौजूद हो तो पौधा उसे नष्ट करने की क्षमता रखता है. भारत में तुलसी को पूजा भी जाता है और इसके कई सारे गुणकारी गुण भी मौजूद हैं. तुलसी को कैंसर से लेकर सर्दी-जुकाम तक में इस्तेमाल होता आया है.

2.मोगरा
मोगरे का पौधा भी बेहद शुभ माना जाता है, इसकी खूशबू बेहद अलग और आनंदित करती है ये पूजा अर्चना में भी काम आता है. इसे वहीं लगाएं जहां सूर्य की रौशनी आत ही हो, ये काफी गुणकारी होती है. मोगरे के फूलों का उपयोद एरोमा थेरेपी में भी होती है. इसके अलावा इसे काम में दर्द व कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटाकारा पाने में इस्तेमाल आता है.

3. मनीप्लांट
मनीप्लांट तो हर कोई आजकल अपने घर में लगाता है, ये आपके आस पास के वातावरण को साफ करता है. इसके साथ ही ये आपके वास्तु के अनुसार भी बहुत अच्छा होता है. घर में मनीप्लांट लगाने से आर्थिक तंगी दूर हो जाती है. मनीप्लांट जितना हरा भरा हो उतना अच्छा होगा, इसे लक्ष्मी का रुप माना जाता है. इसे हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में इसे लगाने से घर के सभी तरह से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं.

4.शमी का पौधा
शास्त्रो में जिन नवग्रहों से संबंधित पेड़-पौधओं का जिक्र मिलता है, उन्ही में से एक है शमी का पौधा. शमी का संबंध भगवान शनिदेव से है, इसका पूजा उपासना की जाती है. शमी का पेड़ घर में होने शुभ माना जाता है. इसे मुख्य द्वार के बाई ओर लगाएं इसे लगाने से कष्ट,कर्ज औऱ बीमारियां दूर रहती हैं.