नई दिल्‍ली: लजीज खाने का हर कोई दीवाना होता है. ऐसे में कुछ फूड आइटम सस्‍ते तो कुछ महंगे होते हैं, बावजूद इसके हम पैसे की परवाह किए इनका स्‍वाद जरूर चखते हैं. वैते तो बाजार में हर रोज नई-नई डिशेज को लेकर प्रयोग होते रहते हैं. लेकिन, कुछ खास चीजों से तैयार की गई डिश की कीमत लाखों रुपए में पहुंच जाती हैं. वर्ल्ड की ऐसी ही कुछ डिशेज हैं, जिनकी कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे. तो आइये जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे फूड आइटम के बारे में:-

Tips: हेल्दी लाइफ का खजाना है पनीर, जानें 5 फायदे

1. इटेलियन व्हाइट अल्बा ट्रफल (Italian White Alba Truffle)
इटली और क्रोएशिया का व्हाइट अल्बा ट्रफल दुनिया का सबसे महंगा फूड है. इस ट्रफल की कीमत 160,406 डॉलर यानी 99,60,723 रुपए (1 करोड़ रुपए लगभग) है. इस ट्रफल को हांगकांग के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के लिए खरीदा था. इसका वजन 1.51 किलोग्राम था.

Tips: बिना क्‍लीनिंग कराए भी 5 मिनट में चमक सकते हैं दांत, अपनाएं ये उपाय…

2. डिशः अलमास केवियर (Almas Caviar)
यह डिश ईरान की है. ईरान में यह बहुत ही रेयर फूड आइटम है. केवियर (खास मछली के अंडे) होते हैं. यह डिश उन्हीं से तैयार होती है. यह अंडे पहले से ही बहुत महंगे होते हैं. यह केवियर पूरे लंदन में यह सिर्फ केवियर हाउस एंड प्रुनियर नाम के स्टोर पर ही मिलते हैं. यहां किलो के हिसाब से केवियर मिलते हैं और 24 कैरेट गोल्ड के डब्बे में बेचे जाते हैं. वहीं, अगर आप सिर्फ इसे चखना चाहते हैं, तो उसके लिए भी आपको 76,575 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

3. वैलोज नेट सूप (Swallow’s Nest Soup)
स्‍वैलोज नेस्‍ट सूप एक चीनी यंजन है. इसको निगले हुए पक्षियों के घोंसले से बनाया जाता है. चूंकि उनके घोंसले पूरी तरह से लार से बने होते ह और इनमें चीज नहीं रहती. ऐसे में इसकी कीमत बढ़ जाती है. यह करीब 3000 डॉलर प्रति किलो के हिसाब से मिलता है,

4. केसर
केसर की कीमत 660 रुपये प्रति ग्राम यानी 6 लख 60 रुपये प्रति किलो है. केसर को वजन के हिसाब से देखा जाए तो यह दुनिया का सबसे महंगा मसाला है. इसे मिठाई, दूध, खीर जैसी खाने वाली चीजों में प्रयोग किया जाता है. यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग दवा और अन्‍य चीजों में भी किया जाता है.

5. मूस चीज(Moose Cheese)
स्‍वीडन के मूस हाउस से फार्म से मिलने वाला यह पनीर भी दुनिया की सबसे महंगी फूड लिस्‍ट में शामिल हैं. इसके द्वारा हर रोज 5 लीटर दूध के साथ इस पनीर का उत्‍पादन होता है. इसकी कीमत एक हजार 24 डालर है.

6. मैटसुटके मशरूम (Mattake or Matsutake Mushrooms)
यह दुनिया का सबसे महंगा मशरूम है. यह पूरी दुनिया में सिर्फ एशिया, नॉर्थ अमेरिका और जापान में मिलता है. जापान के रेन पाइन पेड़ के गिरे हुए पत्तों पर यह उगता है. इसकी फसल तो आसान होती है, लेकिन इसे ढूंढना बहुत मुश्किल है. इसी वजह से जापान में हर साल सिर्फ हजार टन ही मैटसुटेक मशरूम की खेती होती है.

अखबार में लिपटा खाना खाने से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां, जानें नुकसान…

7. कोपी लुवाक कॉफी
कॉफी ‘कोपी लुवाक’ इसका स्‍वाद लेने के लिए लोग दुनियाभर से इंडेनेशिया आते हैं. ऐसा कहा जाता है कि जो एक बार इसका स्‍वाद चख लेता है तो उसे दूसरी कॉफी पसंद नहीं आती है. इसकी कीमत 250 से 1200 प्रति किलो है.

8. डिशः यूबरी किंग मेलन्स(Yubari King Melons)
यह एक खास खरबूजा है. यह यूबरी किंग खरबूजा अपनी मिठास की वजह से 14 लाख का है और इसे खरीदने के लिए बाकायदा नीलामी होती है. साल 2008 में 100 से ज्यादा खरबूजों को ब्लॉक कर दिया गया था. हाल ही में एक बिजनेसमैन ने यह खरबूजा 14,08,991 रुपए में खरीदा था.

Tips: सर्दियों में गुड़ खाने से बढ़ता है खून, होते हैं ये 7 बेमिसाल फायदे…

9. डिशः डेनसुके ब्लैक वाटरमेलन
यह तरबूज सिर्फ जापान के होक्केंदो शहर में होता है. इसकी खास वेरायटी डेनसुके यहीं मिलती है. यह पूरे साल में सिर्फ एक दर्जन ही उगाए जाते हैं. खाने में यह तरबूज काफी स्वादिष्ट होता है. यह 4 लाख रुपए में सिर्फ 17 पाउंड (7.71 किलो) वजन का ही तरबूज मिलता है.

10 . डिशः डोमेनिको क्रोल्लाज पिज्जा रोयल (Domenico Crolla’s Pizza Royale 007)
डोमेनिको क्रोल्लाज एक स्टॉकिश शेफ की डिश है. इनके हाथ के बने 007 के नाम से फेमस इस पिज्जा को काफी पसंद किया जाता है. 12 इंच के इस पिज्जा में कॉग्नैक (एक प्रकार की अंगूर की शराब) में भीगे लॉबस्टर, शैम्पेन में डूबे केवियर (मछली के अंडे), टमाटर सॉस, स्टॉकिश सैलमन आदि का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं, इस पिज्जा पर 24 कैरेट गोल्ड के फ्लेक्स डाले जाते हैं. इसका ऑर्डर आप घर पर नहीं ले सकते.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.