जहां बढ़ता वजन लोगों के लिए सिरर्दद का कारण बन जाता है वहीं पेट की चर्बी भी एक बड़ी समस्या है. इससे न केवल आपका शरीर देखने में बुरा और भद्दा लगता है बल्कि आपका स्वास्थ भी गिरता है. ऐसे में अपने शरीर से खराब फैट को कम करके रखना चाहिए ताकि आप बिमारियों से दूर रहें. आपके शरीर में जितनी फालूत चर्बी होगी आपको उतनी ही बिमारियों का डर रहेगा, ऐसे में आपको अपनी चर्बी को कम करना होता और इसके लिए आप घर पर रखी चीजों का सेवन कर सकते हैं. Also Read - Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को ऐसे करें कम, जानें बेहद आसान घरेलू उपाय

दरअसल पेट की चर्बी को कम करना सबेस बड़ा काम है और इसे करने में काफी मेहनत लगती है लेकिन ये हो सकता है. बस आपको अच्छा आहार लेना है और अपने मेटाबॉलिज्म को अच्छे रखें ऐसा करने से आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है और आप फिट लगेंगे. ऐसे में चलिए जानते हैं कौन से ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं पेट की चर्बी को कम करने में. Also Read - Belly Fat: वो 20 तरीके जिनसे एक महीने के अंदर खत्‍म हो जाएगी तोंद, आजमाकर तो देखें...

1.ग्रीन टी
ग्रीन टी को आप दिन में दोबार जरुर लें एख बार सुबह और एक बार शाम या फिर रात में. इसे पीन से न केवल आपका पेट साफ रहता है बल्कि इससे आपका पाचनतंत्र भी अच्छा रहता है. इसमें मौजूद चीजें आपके पेट में जमा वसा कोशिकाओं से वसा को दूर करते हैं.

2. शहद और दालचीनी
गालचीनी आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छआ करता है साथ ही वजन घटाने में बेहद कारगर है. आप सुबह गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और दालचीनी का मिक्चर डालें और मिक्स करके इसे पियें इससे आपका न केवल वजन कम होगा बल्कि चर्बी भी गिरेगी.

3. एप्पल साइडर
आप सुबह खाली पेट एप्पल साइडर लें, इससे सिरका आपके पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है और आपकी भूख को कम करता है. इसे आपको बेली फेट घटाने में मदद मिलेगी. सुबह गर्म पानी में आप एक चम्मच सेब का सिरका लें और पियें आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा नींबू भी ड़ाल सकते थें.

4.पाइनएप्पल जूस
अनानास का जूस भी आपकी बेली फैट को कम करने में बहुत कारगार साबित होगी. दरअशल इसमें एक ब्रोमेलैन नाम का महत्वपूर्ण एंजाइम होता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को अच्छा क रता है और आपके पेट की वसा को खत्म कर देता है.

5.पुदीना
पुदीना का पत्ता बेहद अच्छआ होता है खाना पचाने में, पुदीना विशेष रूप से आपके पेट में वसा को रोकने में मदद कर सकता है.

6. अजवाइन
अजवाइन का रस भी आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है, इससे आपके पेट की चर्बी कम होती है. अगर आप इसका सेवन हर दिन करते हैं तो आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है.