कई बार ऐसी चीजें कर जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए सही नहीं होता है. ये भले ही देखने और सुनने में छोटी लगती हैं लेकिन वास्तव में वो आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही आपके शरीर के कई अहम हिस्सों पर खराब प्रभाव ड़ालता है. दरअसल हमारी कई सारी ऐसी आदते हैं जो हमें तुरंत छोड़ देनी चाहिए ताकि हम लंबे समय तक स्वस्थ रह सकें. Also Read - Alert: गंदे कामों के चलते कम होती है आपकी शारीरिक क्षमता, जानें कैसे...

कई बार हम ऐसी आदतों से जूझ रहे होते हैं जो अजीबो गरीब होती हैं, लेकिन हम उन्हें लंबे समय तक बरकरार रखते हैं. जैसे की हम जानते हैं कि सोने से पहले फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए लेकिन बावजूद इसके हम करते और ऐसा करने से हमारा स्वास्थ खराब हो जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर किन चीजों का खास ख्यास रखना चाहिए, ताकि हमारा स्वास्थ बना रहे. Also Read - New Year 2019: नए साल पर बदल डालिए ये आदत, क्‍योंकि यह है Slow Poison

1. छींक रोकना
कई बार जब लोग भीड़ भाड़ में होते हैं तो वो अक्सर अपनी छींक को रोक देते हैं ताकि लोग उन्हें ना देखें. लेकिन आपको दानकर हैरानी होगी की अगर आप नाक दबाकर छींकते हैं तो ऐसे में आपके इंट्राक्रैनील पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है. इससे आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है साथ ही आपको समस्याएं भी हो सकती हैं.

2. बालों को धोना
कुछ लोगों को लगता है की उनके बाल ऑयली हो जाते हैं जिस वजह से वो हर दिन अपने बालों के धोते रहते हैं. लेकिन कई बार ये आपके लिए हानिकारक हो जाता है. दरअसल बालों को धोना भी अक्सर उनके प्राकृतिक तेलों को लूट सकता है.

3. टाइट जींस पहनना
आजकल टाइट जींस पहनना लोगों को आजकल बेहद पंसद आता है लेकिन ये आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है. दरअसल आप जब जींस पहनते हैं तो ऐसे में ये तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है जिससे वे सुन्न हो सकते हैं.

4. बहुत अधिक पानी पीना
अपने आप को हर समय हाइड्रेटेड रखना अच्छी बात है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि कब रुकना है. किसी समय, बहुत अधिक पानी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. यह आपको अधिक वजन, असुविधाजनक और फूला हुआ बना सकता है. यदि आपको दो घंटे में एक से अधिक बार शौचालय जाना पड़ता है, तो यह संकेत देता है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं. एक औसत व्यक्ति के लिए, एक दिन में तीन लीटर पानी पर्याप्त होना चाहिए.

5. अक्सर दर्द निवारक दवाएं लेना
दर्द निवारक दवाओं के अधिक उपयोग से आपको रिबाउंड सिरदर्द के रूप में दर्द होने का खतरा हो सकता है. ये सिरदर्द तब होता है जब कोई दर्द निवारक दवा लेना शुरू कर देता है. अगर आप सप्ताह में तीन बार से अधिक दर्द निवारक ले रहे हैं, तो आप अपने सिर में दर्द होने की संभावना बढ़ा रहे हैं.