आज के समय में अधिकतर महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है। दोमुंहे बालों का होना. दोमुंहे बाल, बालों की खूबसूरती को कम कर देते हैं. ऐसे में इन बालों से छुटकारा पाना आसान नहीं होता. दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह बालों की ग्रोथ को प्रभावित करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है.

स्प्लिट एंड्स बालों की खूबसूरती खराब करते हैं और बालों को बढ़ने से भी रोकते हैं. बालों में ये समस्या विटामिन B3 और B12 की कमी की वजह से आती है. इसके अलावा हीमोग्लोबिन की कमी और हार्मोन की गड़बड़ी का भी बालों पर असर पड़ता है. कुछ खास टिप्स अपनाकर बालों के स्प्लिट एंड्स को दूर किया जा सकता है.

1. अंडे का मास्क
अंडे में मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड दोमुंहे बालों को ठीक करने में काफी फायदेमंद होता है. प्रोटीन से बालों की जडें मज़बूत होती हैं. इस मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग को शहद की कुछ बूंदों तथा 2 से 3 चम्मच बादाम या जैतून के तेल के साथ फेंट लें, बालों को गीला करके यह पेस्ट लगा लें। आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धोकर शैम्पू करें,

2. एवोकेडो
विटामिन ए, डी और इ का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह बालों को पोषण देने और इन्हें घना बनाने में बेस्ट साबित होता है, इसे बनाने का बेहतर तरीका ये है एक पका अवोकेडो लें और इसमें दो स्पून जैतून और नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मसल लें, इसे तब तक मसलें, जब तक एक क्रीमी मिश्रण ना तैयार हो जाए, इसे अपने बालों की लटों पर अच्छे से लगाएं और रूट्स पर लगाने से बचें, इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर फिर शैम्पू कर लें,

3.बालों का ज्यादा ट्रीटमेंट ना कराएं
अगर आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बार-बार पार्लर जाती हैं तो आप गलत कर रहीं हैं. जरूरत से ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट आपके बालों को खराब कर सकता है. पार्लर में किए जाने वाले हेयर ट्रीटमेंट में खूब सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं.

4.कंडीशनर का इस्तेमाल करें
बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. इससे बालों को कम नुकसान होता है और वो टूटने से बचते हैं. कंडीशनर बालों को हाइड्रेटेड रखता है और दोमुंहा होने से बचाता है.

5.ब्लो ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल ना करें
हेयर ड्रायर या कोई भी गर्म मशीन बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इनसे निकलने वाली गर्म हवाएं बालों से सारी नमी सोख लेती हैं जिनकी वजह से ये रूखे और बेजान हो जाते हैं. रूखे होने की वजह से बाल दोमुंहे होकर टूटने लगते हैं.