आजकल लोग कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं और इनमें से एक है एनीमिया. दरअसल लोग अपनी भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने खान पान पर ध्यान देना भूल जाते हैं और आयरन की कमी कई लोगों के शरीर में होती है, लेकिन उसे नजरअंदाज कर जाते हैं हालांकि ऐसा करना आपके स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. Also Read - Iron Deficiency Food: आपके शरीर में है आयरन की कमी, तो अपनी डाइट में शामिल ये खास फूड्स

लोग आजकल बाहर के खाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं लेकिन वो अपने स्वास्थ को ताक पर रख देते हैं. आयरन से ही शरीर के रोग की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्द पदार्थों को शामिल करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थ के बारों में जो आयरन से भरपूर होता है, तो आइए जानते हैं आप कौन कौन से फूड अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. Also Read - Anemia: इस उम्र के लोगों को सबसे ज्‍यादा होता है एनीमिया, सबसे पहले दिखते हैं ये लक्षण...

1.चुकन्‍दर
एनीमिया की कमी आज के वक्त में हर किसी को है, ऐसे में आप चुकन्‍दर जरुर खाएं. चुकन्‍दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है. ऐसे में चुकन्‍दर खाने से एनीमिया से काफी हद तक मदद मिलती है.

2. पालक
पालक हर चीज के लिए फयादेमंद है ऐसे में जाहिर है की इसके अंदर पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है, साथ ही ये आपके हीमोग्लोबिन बढ़ाता है साथ ही पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन होता है ऐसे में पालक जरुर खाएं.

3. अनार
अनरा लगभग हर किसी को पसंद होता है, अनार बल्ड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया से आपको दूर रखता है. ऐसे में आप अनार को खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं.

4. अमरुद
अमरुद खाना हर किसी को पंसद होता है कुछ लोग कच्चा खाते हैं तो कुछ पका हुआ इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. ध्यान रहे की आप जो अमरुद खाएं वो पका हुआ होगा तो वो आपको पौष्टिक ज्यादा देगा. अमरुद महिलाओं के लिए लाभदायक होता है और इससे आपकी एनीमिया की कमी अच्छी तरह से पूरी हो जाती है.

5. ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए लाभदायक होता है, इसलिए हर रोज इसे अपने डाइट में शामिल करें. ड्राई फ्रूट्समें खजूर,अखरोट,बादाम और किशमिश जैसे सूखे मोवों का खूब प्रयोग करें. इसमें आयरन की पर्य़ाप्त मात्रा होती है ये तेजी से रेड ब्लड सेल बढ़ाते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है.