सर्दियों का मौसम आने वाला है साथ ही वेडिंग सिजन भी शुरु हो रहा है ऐसे में जाहिर है की आप अब महंगे और हैवी कपड़े निकालने वाले होंगे. जैसी की महंगी जैकेट,सूट,लॉग कोट और हैवी लहंगे जैसे. इन कपड़ो को आप जब महीनों बाद निकालते हैं तो जाहिर सी बात है की आप इन्हें फ्रेश लुक देने के लिए एक बार जरुर ड्राई क्लीनिंग करवाने की सोचती हैं ताकि आपकी ड्रेस देखेन में बिल्कुल साफ और चमकती हुई लगे और आपके कपड़ों की रौनक भी बने रहे. जब महंगे कपड़ो की बात आती है तो हर कोई ड्राई क्लीनिंग की मदद लेता है उन्हें साफ करनावे के लिए ताकि वो अच्छे से धुल सकें और उनमें किसी तरह की कोई परेशानी ना आए.

ड्राय क्लीन लोग कपड़े बेहद कम करवाते हैं और इसका एक सबसे बड़ा कारण है बजट. जैसा की आप जानते हैं की अगर आप एक बार 2-4 कपड़े ड्राई क्लीन के लिए दे रहे हैं तो आपका अच्छा खासा बजट आएगा, ऐसे में लोग जल्द इस तरफ नहीं जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कपड़े होते हैं जिन्हें आपके ड्राई क्लीन करवाना ही पड़ता है तो ऐसे में आज हम बताएंगे वो आसान तरीके जिनकी मदद से आप आसानी से अपने महंगे औऱ स्टाइलिश कपड़े धो सकती हैं और आपको ड्राई क्लीन की मदद भी नहीं लेनी पड़ेगी

ये हैं वो तरीके
1. जब भी आप कोई ऐसा कपड़ा घर पर धोएं जिसपर लिखा हो फॉर ड्राई क्लीन तो ध्यान रखें की आप कभी भी ऐसे कपड़े को गर्म पानी में ना धोएं. ऐसा करने से कपड़े खराब हो जाते हैं. इसलिए जब भी कपड़े धोएं उसे ठंडे या सादे पानी में आधे घंटे तक भिगे कर छोड़ दें.

2. इन कपड़ो के लिए आम डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें इसके लिए किसी हल्के या माइलिड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो किसी माइल्ट शैंपू को भी लें सकती हैं. जी हां बाल धोने वाले शैंपू इन कपड़ों को धोने के काम में आते है और ये आसानी से सफाई भी कर जाते हैं.

3.अगर आपके कपड़ो में कोई दाग लग गया है उसे रगड़ने की बजाय किसी टूथब्रश का इस्तेमाल करें और हल्के हाथों से उस दाग को मिटाएं. हल्का सा डिटर्जेंट लगाकर उसे ब्रश से साफ करें.

4.जब भी आप इन कपड़ो को धोएं तो उनका पानी निकालने के लिए मशीन का इस्तेमाल ना करें उन्हें आप बाहर ड़ाले वो धूप में या फिर हवा में खुद ही सूख जाएंगे आप उनका पानी निकालने की कोशिश ना करें नहीं तो कपड़ो में सिलवट आ जाती है.

5. कपड़ो को किसी हैंगर में लटाकर सुखाएं ताकि उनमें कोई सिलवट ना आए, इससे आपको कपड़ो को प्रेश करने में परेशानी नहीं होगी. कपड़ो को सूखने दें उसके बाद उन्हे प्रेस करें. हल्के हाथों से इन्हें कपड़ो के मुताबिक प्रेस करें.