नई दिल्‍ली: सर्दियों को सेहत बनाने का मौसम कहा जाता है, क्‍योंकि इन दिनों अमूमन सभी लोगों की सेहत में कुछ न कुछ सुधार जरूर होता है. चूंकि इस समय बाजार में सब्जियों की भरमार है. ऐसे में आपको यह तय करना होगा कि कौन-कौन सी सब्जियां ज्‍यादा खाएं, जिससे आपकी सेहत बन जाए. ऐसे में जरूरी नहीं कि सभी सब्जियों को उबालकर ही खाया जाए, क्‍योंकि कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जिन्‍हें कच्‍चे खाने से ज्‍यादा फायदा होता है, वहीं कुछ सब्जियों को लेकर लोगों का मानना है कि उन्‍हें कच्‍चा ही खाना चाहिए.

Tips: हेल्दी लाइफ का खजाना है पनीर, जानें 5 फायदे

अक्सर आपने लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि कच्ची सब्जियां या फल खाना आग पर पकी हुई चीजें खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन ये बात खाने की हर चीज पर लागू नहीं होती है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें पका कर खाने पर ही उनके पषक तत्व शरीर को मिलते हैं, जब्कि कुछ चीजों को कच्चा खाना ही फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को पकाकर खाना चाहिए और किनको कच्‍चा भी खाने से शरीर को फायदा होता है.

गाजर

Carrots

एक कप कच्ची गाजर खाना फायदेमंद होता है. वहीं इसे पका रहे हैं तो डेढ़ कप गाजर बहुत है. हालांकि ज्यादातर ऐसा माना जाता है कि गाजर को पकाने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. लेकिन गाजर में ‘बेटा-कैरोटीन’ अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो आपकी नजर का बेहतर बनाता है और ये तत्व गाजर को पकाने के बाद ही प्राप्त होता है, कच्ची गाजर में नहीं.

Tips: सर्दियों में बनानी है सेहत तो करें इन फलों और सब्जियां का सेवन

ब्रोकली

Broccoli
ब्रोकली में फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. लेकिन अगर इसे उबाल कर या फिर भाप में पकाया जाए तो इसके सभी पोषक तत्व और ज्यादा मात्रा में निकलते हैं जो शरीर के लिए अच्छा है. हालांकि कुछ अध्ययन में ये भी कहा गया है कि कच्ची ब्रोकली खाने से ‘सुल्फोरफेन’ नाम का तत्व शरीर में पहुंचता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है. इसलिए अगर कच्ची ब्रोकली खा रहे हैं तो दो कप खाइए और पका कर खा रहे हैं तो एक कप से कम मात्रा बहुत है.

T‍ips: चिकन सूप पीने के क्‍या फायदे हैं? क्‍या दूर होती है हर तरह की कमजोरी?

पत्तागोभी या लाल बंदगोभी

cabbage
लाल बंद गोभी या पत्ता गोभी कई तरह से शरीर के लिए लाभदायक है. ये उम्र के बढ़ने की गति को कम करती है, स्किन को अच्छा रखती है और साथ ही दिमाग और आंखों को स्वस्थ रखती है. इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर होती है और इसमें मौजूद ‘फोलेट’ तत्व डिप्रेशन, कैंसर और हार्ट की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. विशेषज्ञों का कहना है कि लाल बंद गोभी को कच्चा खाना ही सबसे बेहतर है. इसे पका कर खाएंगे तो सारे पोषक तत्वों के लिए इसे कच्चे के मुकाबले तीन गुना ज्यादा मात्रा में खाना होगा.

ALERT: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक है ऐसे फल और सब्जियों का सेवन

अदरक

Ginger
अदरक सर्दी, जुखाम और गले से जुड़ी परेशानियों के लिए बेहत लाभदगायक होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. विशेषज्ञों की मानें तो अदरक का कच्चे के बजाए पका कर खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर कच्ची अदरक का सेवन कर रहे हैं तो आपको एक चम्मच चाहिए होगी वहीं पकाने के लिए एक चाथाई चम्मच अदरक बहुत है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.