वैश्विक ऑनलाइन डेटिंग एप टिंडर ने गुरुवार को अपने समलैंगिक (एलजीबीटीक्यू) समुदाय के यूजर्स के लिए एक नए सेफ्टी फीचर को लॉन्च करने की घोषणा की.

टिंडर के अनुसार, इस सेफ्टी फीचर का उद्देश्य उन 70 देशों (लगभग) में डेटिंग ऐप का उपयोग करने के जोखिम से बचाना है, जहां अभी भी समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी में रखा गया है.

ऑनलाइन डेटिंग एप टिंडर ने इसे ‘ट्रैवलर एलर्ट’ नाम दिया है. जब कोई समलैंगिक यूजर इन देशों में एप का प्रयोग करने के लिए इसे खोलेगा, तो क्षेत्र में समलैंगिक समुदाय के लोग किस प्रकार के खतरे का सामना कर रहे हैं, इस फीचर के जरिए यूजर को इस बाबत चेतावनी मिल जाएगी.

टिंडर एंड मैच ग्रुप, जीएम-इंडिया तारू कपूर ने कहा, “टिंडर ट्रैवलर अलर्ट यह सुनिश्चित करता है कि हमारे समलैंगिक यूजर्स उन सावधानियों के बारे में जाने जो कुछ देशों में बरतनी जरूरी होती है. कुछ देशों में समान लिंग के यौन झुकाव को गलत समझा जाता है और इसे वहां गैर-कानूनी घोषित किया गया है.”

यह फीचर एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स दोने के लिए शुरू किया गया है.

क्‍या है टिंडर 
कई यूजर्स ऑनलाइन डेटिंग एप टिंडर के बारे में जानते होंगे. टिंडर एक लोकेशन बेस्ड सोशल सर्च मोबाइल एप है, जो यूजर्स को एक-दूसरे से बात करने की सुविधा प्रदान करता है. टिंडर एप को ज्यादातर डेटिंग एप के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.