नई दिल्ली:  बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें घर में वुडन फ्लोरिंग (wooden floors) पसंद होती है. लड़की का फर्श दिखने में काफी अच्छा लगता है. लेकिन इसकी सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. लकड़ी के फर्श में खरोंचें और निशान जल्दी दिखाई देते हैं. ऐसे में कुछ सावधानी और उपायों से आप इसे सुरक्षित रख सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ये उपाय- Also Read - Tips & Tricks: खाने के अलावा इन कामों के लिए भी किया जा सकता है नमक का इस्तेमाल, जानें कैसे

– फर्श की सुरक्षा और उसकी चिकनाहट बरकरार रखने के लिए पहियों वाली कुर्सियों, टेबलों और अन्य फर्नीचर से बचना चाहिए क्योंकि पहिये फर्श पर खरोंच करते हैं, जिससे वह बेहद गंदी और पुरानी नजर आती है. Also Read - Tips & Tricks: दीवार पर लगे जिद्दी से जिद्दी तेल के दाग को चाहते हैं हटाना? तो अपनाएं ये टिप्स

– फर्श पर जूतों को पहनकर चलने से बचें. क्योंकि छोटे-छोटे पत्थर और वस्तुएं जूते की तली में फंस जाती हैं और फर्श पर चलने के दौरान उनकी रगड़ से खरोंच पड़ सकती है. Also Read - Tricks: इन आसान तरीकों से जानें बाजार से लाया शहद असली है या नकली!

– घर के जिन हिस्सों में ज्यादा आना जाना लगा रहता है वहां फर्श पर कालीन, दरी या फ्लोर मैट बिछा दीजिए. इससे गंदे जूतों, गंदे पैरों के साथ गंदगी फैलने की संभावना कम हो जाती है.

– फर्श को साफ करने के लिए फ्लोर क्लीनर और चमक बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का वैक्स पॉलिश का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

– फर्श पर पानी, धूल, कीचड़ होने या नमक आदि गिर जाने पर इसे मुलायम तौलिया से साफ करें.

– कम नमी का स्तर होने पर वुड फ्लोर में संकुचन हो सकता है जिससे दरारे या फर्श के बीच में रिक्त स्थान बन जाता है, इसलिए घर में थर्मोस्टेट लगाना चाहिए, जिससे तापमान नियंत्रित रहे, अक्सर थर्मोस्टेट के तापमान को बढ़ाना या घटाना नहीं चाहिए.