नई दिल्‍ली: लड्डू का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. लड्डू वैसे तो कई चीजों के बनाए जाते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू का सेवन रामबाण साबित होता है. तिल और गुड़ के लड्डू खाने में बहुत ही ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होते हैं. मकर संक्रांति के त्‍योहार पर विशेष रूप से तिल और गुड़ के पकवान बनाने और खाने की परंपरा है. तिल के लड्डू के कई सारे स्‍वास्‍थदायक गुण होते हैं, जिनके बारे में हम लोग अंजान हैं. तो आइए जानते हैं तिल के लड्डू खाने के फायदे:- Also Read - Ashwagandha Side Effects In Hindi: इन 3 तरह के लोगों के लिए जहर की तरह काम करता है अश्वगंधा, हो जाएं सावधान...

Also Read - Health Tips: जानें सर्दियों में क्यों खाना चाहिए कम नमक, इन बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Health Alert: जानें क्या है ‘विंटर ब्लू’, सर्दियों में क्यों बढ़ते हैं लोगों में Depression के लक्षण Also Read - Weather Updates: शीतलहर की मार झेल रहा उत्तर भारत, जानें कहा पड़ रही सबसे अधिक ठंड

1. सर्दियां अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी दिक्‍कत लेकर आती है. हवा में आक्‍सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण उन्‍हें सांस लेने में दिक्‍कत देता है. सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में दिक्‍कत आती है. ऐसे में उनके शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज तिल के लड्डू असरदार साबित हो सकते हैं. इन लड्डुओं को दूध के साथ भी ले सकते हैं.

Health Tips: ठंड के मौसम में इन उपायों को अपनाकर रहें स्वस्थ

2. गर्म तासीर की वजह से ये लड्डू सर्दियों में होने वाली दिक्‍कतों जैसे सर्दी-खासी और जोड़ों में दर्द में आराम दिलाता है. इसके साथ ही जिन लोगों को ज्‍यादा ठंडी लगती है उनके लिए भी ये लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे लगातार खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है और ठंड का लगना कम हो जाता है. अगर आपको कब्‍ज की परेशानी हो या खाने को पचाने में दिक्‍कत आती हो तो हर रोज इन लड्डुओं को खाएं. जिन्‍हें तिल पंसद नहीं वो लोग सिर्फ गुड़ खाने से भी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.

Tips: हेल्दी लाइफ का खजाना है पनीर, जानें 5 फायदे

3. रोजाना तिल के लड्डू का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है, क्‍योंकि गुड़ में मौजूद आयरन जोड़ों को मजबूत बनाता है. आप इन लड्डुओं को रोजाना रात को दूध के साथ खाएं, क्‍योंकि दूध की मदद से कैल्शियम और विटामिन डी भी आपको मिलेगा, जो हड्डियों के लिए और भी फायदेमंद होता है.

Tips: सर्दियों में जरूर खाएं मेथी, होंगे ये 10 फायदे

4. अगर आप हल्‍का-सा दौड़ने पर थक जाते हैं या फिर सीढि़यां चढ़ने से आपकी सांसें फूल जाती हैं तो ये लड्डू आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.