छुट्टियों का नाम सामने आते ही सबसे पहले उस शख्स की तस्वीर सामने आती है जो हमारे दिल के बेहद करीब होता है. अगर हॉलीडे पार्टनर के साथ बिताने को मिलें तो बस फिर कहने ही क्या…जरा सोच के देखिए आप 10 दिनों के लिए डेली के रुटीन से दूर, ट्रैफिक से दूर और शोर शराबे से अलग एक शांत जगह पर अपने पार्टनर के साथ अपनी छुट्टियों का मजा ले रहे हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसी कुछ बातें हैं जिन्हें नजरअंदाज करने से आपकी ये ड्रीम हॉलीडे का पूरा मजा किरकिरा हो सकता है. Also Read - Honeymoon Tips For Couple: पार्टनर के साथ जा रहे हैं हनीमून पर तो ना करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

12284988734_e2dd5e18c6_o Also Read - कैसे पता चलता है कि किसी का अवैध संबंध चल रहा है?

डिजास्टर मैनेजमेंट
छुट्टियां प्लान करने से पहले आपको कुछ बातों के लिए तैयार रहना चाहिए. इस कड़ी में पहला सबक यही है कि हर खराब चीज को आप ठीक नहीं कर सकते. आपको एक बात जान लेनी चाहिए कि हर गलत फैसले के लिए सिर्फ आप जिम्मेदार नहीं है. कभी-कभी परिस्थितियां भी इसमें अहम रोल प्ले करती हैं. इस कैटेगिरी में वो सब बातें आती हैं जो खुद-ब-खुद होती हैं. Also Read - सेक्स के दौरान पार्टनर से करें ये 10 Gandi Baat, रोमांच दोगुना न हुआ तो बताइएगा

मसलन, वैकेशन के दौरान आपका पर्स या पैसे चोरी हो जाएं, फ्लाइट लेट या कैंसिल हो जाना, एयरपोर्ट पर सामान खो जाना और समय पर टिकट बुक न होने पर बाद में महंगी टिकट खरीदना.. ये कुछ ऐसी बातें है जिनके होने पर आपको अपने पार्टनर से लड़ाई नहीं करना चाहिए. ऐसी कंडीशन में आप खुद को रिलेक्स करने के लिए कुछ समय अकेले में कुछ वक्त बिता सकते हैं. इसके अलावा स्ट्रेस खत्म करने के लिए अपने लिए एक ड्रिंक बनाइए और उसे एंजॉय कीजिए. अगर इससे भी बात न बने तो आप होटल के फाउंटेन के पास बैठकर आराम कर सकते हैं.

A-couple-on-beach-holiday-543313

पसंद का रखें ख्याल
कपल के बीच अक्सर यह देखने में आया है कि एक दूसरे की पसंद लड़ाई का कारण बन जाती है. मिसाल के तौर पर अगर छुट्टियों के दौरान आपकी पत्नी जमकर शॉपिंग करना चाहती हैं लेकिन आपका मन होटल में ही रुककर पोकर जैसे मजेदार गेम एंजॉय करने का है. दिल्ली की रहने वाली 31 वर्षीय राधिका ने कहा ”अपने हसबैंड के साथ मुझे अपना पहला वैकेशन आज भी याद है. मेरे हाथ में एक लंबी शॉपिंग लिस्ट थी लेकिन मेरे पति को शॉपिंग बिल्कुल भी पसंद नहीं है. आखिरकार मैनें किसी तरह उन्हें अपने साथ ले जाने के लिए राजी कर लिया. तीन दिन तक मेरे साथ मॉल के चक्कर काटने के बाद उनकी हिम्मत ने जवाब दे दिया. उस समय मुजे भी लगा कि मैंने उनके साथ ज्यादती की है. उनके मूड को लाइट करने के लिए मैं उन्हें पास के ही एक बार में लेकतर गई और उनकी फेवरेट बीयर ऑर्डर की.”

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स और काउंसलर्स कहते हैं वैकेशन किसी एक शख्स के लिए नहीं होता बल्कि इसमें दोनों लोगों की पसंद और नापसंद का ख्याल रखा जाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अपने पार्टनर की पसंद की इज्जत करना चाहिए और उसे थोड़ा स्पेस देना चाहिए. अगर आप अपने पार्टनर का मूड लाइट करना चाहते हैं तो उनके लिए डिनर डेट प्लान कर सकते हैं या उनकी पसंद के म्युजिक से भी बात बन सकती है.

Secrets-Silversands-Mexico-Luxury-Holidays-couple

सेक्स से बने बात
सेक्स का नाम आते ही हम इस शब्द से बचने की कोशिश करते दिखाई देते हैं. आज की टेंशन और भागती दौड़ती लाइफ में अगर आपको वैकेशन पर जाने का मौका मिला है तो आप खुशकिस्मत हैं. इस दौरान कपल बेड में एक दूसरे के साथ बॉन्डिंग बढ़ा सकते हैं जिससे दोनों को एक दूसरे के करीब आने का मौका मिलेगा. इस सेशन को और रोमांटिक बनाने के लिए आप अपने साथ हॉट लॉन्जरी कलेक्शन लेकर जा सकती हैं. इसके अलावा बेड टाइम को बढ़ाने के लिए आप सुबह के वक्त भी अपने पार्टनर को प्यार का एहसास करा सकते हैं. सुबह के वक्त का फायदा यह होगा कि इससे आपका पूरा दिन एनर्जेटिक बना रहेगा.

social-media-644x362

ऑफलाइन रहें
वैकेशन के दौरान एक दूसरे में खो जाने के लिए खुद को इंटरनेट से दूर रखने की कोशिश करें. ई-मेल, सोशल मीडिया और तमाम के ऐप के जंजाल से बाहर निकलकर अपने पार्टनर के साथ वैकेशन को एंजॉय कीजिए. अगर आप छुट्टियों के दौरान भी सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहेंगे तो छुट्टियों का मजा नहीं ले पाएंगे. यकीन मानिए, बिना इंटरनेट औऱ सोशल मीडिया के बिताए गए सात दिनों का ये वैकेशन आपके अंदर एक नई एनर्जी भर देगा.

655220-mumbai-joyride

बजट का रखें ध्यान
आज के समय में हसबैंड-वाइफ घर का खर्च मिलकर उठाते हैं तो फिर सैर सपाटे का इससे जुदा क्यों रहे…अगर आप किसी ऐसे वैकेशन पर जा रहे हैं जिसमें क्रूज राइड भी शामिल है तो आपको बजट का ध्यान जरूर रखना चाहिए. छुट्टियों के लिए होटल से लेकर फ्लाइट टिकट की बुकिंग तक..अपने पार्टनर के साथ हर चीज पर चर्चा करें. ऐसा करने से कपल के बीच ट्रांसपैरेंसी बढ़ेगी.