नई दिल्‍ली: गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी समस्या है. किसी को गुस्सा आने की समस्या, तो किसी को गुस्सा बर्दाश्त करना पड़ता है. अगर आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है और आप इस आदत से तंग आ चुके हैं, तो इसे दूर करने के लिए एक अनोखा प्रयोग कर लीजिए. क्‍योंकि इसके बारे में आज तक आपने सोचा भी नहीं होगा. जैसे जहर का इलाज जहर है, ठीक वैसे ही गुस्‍से का इलाज भी गुस्‍सा है और वो भी बड़ा वाला.

ऐसा माना जाता है कि गुस्‍से को दबाकर रखने की बजाए इसे किसी न किसी तरह से बाहर निकाल देना चाहिए. इस बारे में दुनिया में तरह-तरह के प्रयोग होते रहे हैं. गुस्‍से में होने वाले नुकसान को कम करने के लिए माना जाता है कि इसे किसी व्‍यक्ति पर नहीं, बल्कि सामान पर उतारना चाहिए. इससे आप टेंशनमुक्‍त और शांत हो सकेंगे.

LOVE में पहल पुरुष ही क्यों करें? जानिए महिलाओं में क्‍यों बढ़ा प्‍यार तलाशने का चलन

अमेरिका के कॉलोराडो राज्‍य की राजधानी डेनवर में कॉलोराडो रेज रूम नाम से एक ऐसा जिम तैयार किया गया है, जहां लोग अपने गुस्‍से को निकालने के लिए किसी भारी चीज से सामान की तोड़फोड़ करते हैं. इसके बाद उन्‍हें उठाकर फेंकते भी हैं. भले ही बाद में उन्‍हें तोड़े गए सामान की कीमत चुकानी पड़ती हो. इस जिम को एंगर मैनेजमेंट रूम भी कहा जा रहा है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.