नई दिल्‍ली: गर्मियों में सुबह दस बजे ऑफिस जाने वालों को अगर सर्दियों में मॉर्निंग शिफ्ट में बुला लिया जाए तो क्‍या होगा, जाहिर है इससे बुरी बात कोई नहीं होगी. क्‍योंकि सर्दियों में सुबह-सुबह उठना बड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ऐसे में करें तो क्‍या करें. क्‍योंकि कड़ाके की ठंड में सुबह उठकर ऑफिस जाने का मतलब है सीधे जंग लड़ना. ऐसे में आपको किसी तरह से घबराने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि हम बताएंगे आपको ऐसे टिप्‍स जिन्‍हें अपनाकर न सिर्फ आप सुबह की शिफ्ट में समय पर पहुंचेंगे, बल्कि दूसरे साथियों के मुकाबले ज्‍यादा तरोताजा और उत्‍साह से लबरेज दिखेंगे. तो आइए जानें, सुबह जल्दी उठने के लिए ये टिप्स..

रात में सोने से पहले जरूर टहलें
जब भी आप ऑफिस से घर पहुंचते हैं तो थोड़ा समय जरूर टहलें. इससे फायदा ये होगा कि पूरे दिन काम और शाम की वॉक के बाद आपका शरीर पूरी तरह से सोने के लिए तैयार हो जाएगा और आपको अच्छी और मीठी नींद आएगी. ऐसे में अगर आप अगले दिन सुबह-सुबह उठना चाहें तो किसी प्रकार की थकावट नहीं होगी और आप पूरे उत्‍साह के साथ बिस्‍तर छोड़ देंगे.

ड्रिंक करने वालों का बुढ़ापे में भी जवां रहता है दिल, …तो थोड़ी-थोड़ी पीने में बुराई नहीं

ताकिए के पास नहीं दूर रखें अलार्म
नींद में अगर कोई खलल पड़ता है तो जाहिर है बहुत बुरा होता है, ऐसे में सुबह-सुबह अलार्म की आवाज तो और बुरी लगती है. इसलिए अलार्म को ताकिए के पास रखने के बजाए दूर रखकर सोएं, जिससे अगर वह बजेगा तो आप खुद-ब-खुद उसे उठकर बंद करने जाएंगे और अगर एक बार आपने रजाई छोड़ दी तो फिर नींद आपसे दूर भाग जाएगी और आप ऑफिस जाने की तैयारी में लग जाएंगे.

सर्दियों में तेजी से फैलती है ये बीमारी, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

सुबह उठने की डालें आदत
अगर आप युवा हैं और आप सोचते हैं कि आप दुनिया हिला देंगे तो सुबह उठना भी आपके बाएं हाथ का खेल होगा. ऐसे में जाहिर है आपके लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं होगा. तो फिर इसे एक बड़ा टास्‍क मानें और रोज सुबह उठने की आदत डालें.

सर्दियों में आंखों में हो सूखापन या खुजली, ऐसे करें देखभाल

खुद को कुछ इस तरह समझाएं
एक कहावत है कि जो सोवत है वो खोवत है, जो जागत है वो पावत है… अगर आप सुबह-सुबह उठ रहे हैं तो इस लाइन की कई मर्तबा बोले और खुद को मोटिवेट करें. साथ ही दूसरे साथियों को भी मोटिवेट करें, फिर देखिए सब क्‍यों-क्‍या बात, क्‍या बात.

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

अलार्म की रिंग
सुबह-सुबह उठने के लिए अगर आप अलार्म लगा रहें हैं तो सोच-समझकर इसकी रिंगटोन सेट करें, वरना रिंगटोन ऐसी मधुर बजे कि आपकी नींद खुलने के बजाए और गहरी हो जाए. इसलिए हो सके तो सुबह-सुबह अच्‍छी रिंग वाली आवाज सेट करें. ताकि आप सुबह उठते ही खुद को एनर्जी से भरपूर पाएं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.