नई दिल्‍ली: घर में कोई मेहमान आए या फिर कोई विशेष अवसर हो, पनीर का कोई व्‍यंजन न बने ऐसा शायद ही होता हो. शाकाहारी भोजन पसंद करने वालों के लिए पनीर खास व्यंजन माना जाता है. घर में या बाहर कोई छोटी-मोटी पार्टी हो तो बिना पनीर के अधूरी रहती है. पनीर स्वाद ही नहीं सेहत के नजरिये से भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं पनीर के फायदे: Also Read - Health Tips: अविवाहित और सिंगल रहने वाले लोंगों की लाइफ पर पड़ते हैं ये असर, आप भी जानें

Also Read - Health Tips: गैस और पेट की जलन से पाना चाहते हैं छुटकारा तो इस तरह करें पीली सरसों का इस्तेमाल

Tips: सर्दियों में बनानी है सेहत तो करें इन फलों और सब्जियां का सेवन Also Read - Amla Tea Benefits: सर्दियों में रोजाना पीएं आंवला टी, डायबिटीज और मोटापा हो जाएगा छू-मंतर

  1. पनीर में कैल्श‍ियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे हमारी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूती मिलती है. ऐसे में अपने खाने में पनीर को जरूर शामिल करें.
  2. पनीर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो कि हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है.
  3. पनीर ओमेगा थ्री से भरपूर है. यह डाइबिटीज वालों के लिए लाभ दायक है.
  4. दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुण पाये जाते हैं. ऐसे में शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद होता है.
  5. दिनभर काम करने के बाद तनाव और थकावट होना लाजमी है, ऐसे में अगर आप एक बाउल कच्‍चा पनीर खाते हैं तो आपकी सारी थकावट दूर हो जाएगी. इसलिए जब भी आपको स्‍ट्रेस या थकान महसूस हो, कच्‍चे पनीर का सेवन कर लें.

Health Tips: अगर आपने खरीदे हैं नए कपड़े तो बड़े काम की है ये खबर, नहीं तो होंगे बीमार

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.