नई दिल्ली: रनिंग करते समय घुटने में दर्द होना आम बात है. आपने कई लोगों को कहते हुए सुनाहोगा कि दौड़ने पर उनके घुटनों में दर्द होता है. ज्यादातर समय में यह दर्द लगातार दौड़ते रहने से अपने आप ही ठीक हो जाता है. घुटने में होने वाले इस दर्द को रनर्स नी (Runner’s Knee) भी कहा जाता है. यदि आपके भी रनिंग से घुटने में दर्द होता है तो आपको रनिंग करने से पहले आपको सही फॉर्म के साथ कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए. साथ ही रनिंग करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. Also Read - घंटों की मेहनत के बराबर है सिर्फ 5 मिनट की रनिंग, इन 5 फायदों को जानकर हो जाएंगे हैरान

– घुटनों में दर्द का सबसे बड़ा कारण रनिंग करते समय एड़ी का सहारा लेते हैं. ऐसे में अपने पैरों को पीछे की तरफ स्विंग करे आगे को नहीं. अपनी एड़ियों को हमेशा जमीन या ट्रैक से कुछ ऊपर रखें ताकि एड़ी से शॉक घुटने तक न लगे. Also Read - जान बचाने वाली दवाएं भी खड़ी कर सकती हैं समस्याएं..इन बीमारियों में भूलकर भी न लें..

– रनिंग करते समय एक बात का ख्याल रखें कि घुटनों को स्थिर रखें और ऊपर लेकर न आएं. Also Read - morning jogging beneficial to the knee | दौड़ना घुटनों के जोड़ों के लिए फायदेमंद

– रनिंग करते समय अपनी बॉडी को आगे की तरह को झुकाकर दौड़े . इससे शरीर का भार घुटनों पर नहीं पड़ेगा और दर्द भी नहीं होगा. जब भी आपका पैर आपके शरीर के सामने आता है तो इसका मतलब है कि आप रनिंग पर ब्रेक लगा रहे हैं जिसका सीधा असर आपके घुटने पर पड़ता है.

– अधिक वजन होने के कारण भी दौड़ते समय घुटने में दर्द होता है इसके लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले अपना वजन कम करें और फिर रनिंग करें. इसके लिए आप एक्सरसाइज के साथ ही हेल्दी डाइट भी लें.

– अगर आप पहली बार या की महीनों के बाद फिर से रनिंग स्टार्ट कर रहे हैं तो रनिंग शुरु करने से पहले कुछ देर वॉक करें. अगर पहले दिन से आप अपने शरीर को अधिक लोड देंगे तो इससे शरीर में दर्द या खिंचाव आ सकता है.