गर्मी के मौसम में सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत पसीने की होती है. कुछ देर धूप में निकलते ही पसीने आने लगते हैं. पसीने से फिर बदबू आती है. सुबह घर से निकलने के आधे या एक घंटे बाद, या ऑफिस पहुंचने से पहले ये हालत हो जाती है.

इसलिए आज हम आपको इत्र के बारे में बता रहे हैं. बाजार में कई तरह के इत्र मौजूद हैं, पर आपका इत्र ऐसा हो जो स्किन और पर्सनेलिटी के अनुकूल हो.

इत्र खरीदने से पहले स्टोर के बाहर जाकर इसकी सुगंध की जांच कर लेनी चाहिए, ताकि स्टोर और एयर कंडीशनिंग का इस पर असर न पड़े. आपको भी पता चल सके कि आपके इत्र की वास्‍तविक सुगंध कैसी है.

perfumes

‘फ्रेगरेंस गिविंग’ की संस्थापक मीरा गांधी और बिग बॉयज टॉयज की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रितिका जतिन आहूजा ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं:

– अधिकांश लोग शुद्ध इत्र के प्रतिशत को नजरअंदाज कर देते हैं. इसलिए इत्र खरीदते समय देखें कि इसमें शुद्ध इत्र कितना है.

-अगर आपको भीनी खुशबू वाले इत्र पसंद हैं तो फूलों की महक वाले इत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं. मिंट या सिट्रसी (नींबू, संतरे आदि खट्टे फलों के सत्व से तैयार इत्र) इत्र भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ताजगी महसूस करने के लिए यह इत्र बेहतरीन साबित हुए हैं.

– अगर आपको तेज सुगंध वाले इत्र पसंद हैं तो इस मौसम में चंदन की खूशबू वाले इत्र का इस्तेमाल करें.

– इत्र को खरीदते समय इसकी जांच स्टोर के अंदर करने के बजाय बाहर करें. इससे खुशबू पर स्टोर या एयर कंडीशनिंग का असर नहीं पड़ता.

– चाहें तो इत्र को लगा लें. फिर दूसरी शॉपिंग करें. थोड़ी देर बाद आपको इसकी वास्‍तविक खुशबू का पता चल जाएगा.

Perfume nhpr dot org

– इत्र बनाने में इस्तेमाल हुई चीजों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आप यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें मौजूद सत्व कहीं आपकी त्वचा के लिए हानिकारक तो नहीं हैं. चूंकि गर्मियों में एलर्जी की काफी समस्‍या होती है और स्किन पर दाने पड़ सकते हैं, इसलिए सोच-समझकर इत्र का चयन करें.

– इत्र खरीदते समय विभिन्न सुगंधों वाले इत्र की परख कर लें. यह एक ऐसा निवेश है जो लंबे समय तक टिकता है, इसलिए ऐसे इत्र का चयन करें, जिसकी खुशबू आपको बेहद अच्छी लगे और ताजगी का एहसास कराए.
(एजेंसी से इनपुट)