नई दिल्‍ली: सर्दियों के मौसम में भूख ज्यादा लगती है इसलिए खाना खाने के 2-3 घंटे बाद अक्सर आपको हल्की भूख महसूस होती है. ऐसे में बाजार की उल्टी-सीधी चीजें खाकर आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इससे बेहतर होगा कि आप मखाना को बतौर स्नैक्स अपनी डाइट में शामिल कर लें. क्‍योंकि मखाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से लाभ दोगुना हो जाता है. अगर आप मखाने का सेवन करते हैं तो सेहत भी ठीक रहती है और आप मोटापा जैसी बीमारी के भी शिकार नहीं होते हैं. आइए जानते हैं मखाने के बारे में कुछ खास बातें.

सेहत के लिए लाभदायक है मखाना
मखाने में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन किडनी और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है. इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर में तुरंत एनर्जी आती है. मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मखाना में मौजूद तत्व हमारी बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं. इसकी 100 ग्राम मात्रा में 350 कैलोरी होती है. इसके अलावा इसमें 9.7 प्रतिशत प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत हेल्दी फैट, 0.5 प्रतिशत सोडियम, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एंव 1.4 मिलीग्राम आयरन, कैल्शियम, अम्ल और विटामिन-वी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

ऐसे खाएं मखाना
1. रोस्टेड मखानाः पैन में थोड़ा सा घी या ऑलिव ऑयल में मखाना को रोस्ट कर लें. इसके बाद इसमें नमक या चाट मसाला मिलाएं. यह क्रंची और टेस्टी जो जाएंगे. आप चाहें तो इसमें काली मिर्च डालकर इसे और भी सेहतमंद बना सकते हैं.
2. दूध और मखानाः सबसे पहले 1 कप मखाना टुकड़ों में काट लें. अब आधा लीटर दूध उबालें और इसमें 1 टीस्पून चीनी, 5 बादाम, 10 किशमिश डालें. जब दूध उबलकर आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें.

‘मंकी फीवर’ है खतरनाक, इस राज्‍य में नौ लोगों की मौत, जानें इसके लक्षण?

मखाने खाने का यह है फायदा

  • मखाने में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. रेग्युलर डाइट में खाने से बॉडी का इंसुलिन लेवल बैलेंस रहता है.
  • जिसमें डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. यह बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है.
  • यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है और हार्ट अटैक जैसे रोगों की आशंका को कम करता है.
  • रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करेंगे तो तनाव व अनिद्रा की समस्या से राहत मिलेगी.
  • मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इसका सेवन जोड़ दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.
  • एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूल मखाने में एस्ट्रोजन गुण भी होते हैं. जिसमें कब्ज व पेट संबंधी समस्या से राहत मिलती है और भूख सही तरीके से लगती है.
  • मखाने में मीठा बहुत कम है और ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए मखानों को नियमित रूप से खाएं.

Kumbh Mela 2019: कुंभ में आकर्षण का केंद्र बना गऊ ढाबा, जानिए कितने रुपये की है एक थाली

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.