नई दिल्ली: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें टैटू बनवाना काफी पसंद होता है. वेस्टर्न देशों की देखा-देखा भाारत में भी टैटू का काफी चलन है. आज के यंगस्टर्स के बीच टैटू का पॉपुलर है. लोगों के बीच टैटू बनाने का काफी क्रेज होता है अक्सर लोग अपनी कलाई, गर्दन या फिर पैर पर टैटू बनवाना काफी पसंद करते हैं. लेकिन कई बार लोग इन टैटू की वजह से काफी परेशान भी होते हैं और इन्हें हटाना चाहते हैं. कई बार लोग जल्दबाजी में टैटू तो बनवा लेते हैं लेकिन इसे हटाने में उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि वह टैटू अब उन्हें पसंद नहीं है या वो इसकी जगह कोई और बेहतर टैटू बनवाना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको इसे हटाने के लिए कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं. परमानेंट टैटू को हटाने के 2 कारण हो सकते हैं एक है सर्जिकल दूसरा तरीका है नॉन- सर्जिकल. आइए जानते हैं कैसे हटाएं-

टैटू रिमूवल क्रीम – टैटू हटाने के लिए टैटू रिमूवल क्रीम मिलती है जिसे अगर आप नियमित टैटू वाली जगह पर लगाएंगे, तो धीरे-धीरे आपका टैटू हल्का होकर साफ हो जाएगा. कोशिश करें कि टैटू रिमूवल क्रीम हमेशा अच्‍छी क्वालिटी की ही खरीदें जिससे की स्किन को कोई नुकसान न हो.

क्‍यू स्‍विच्‍ड़ लेजर- यह एक लेजर विधि है, इसमें त्‍वचा पर लाइट की किरण डालकर टैटू की इंक को खत्‍म किया जाता है. इसमें बिल्‍कुल भी दर्द नहीं होता और न ही त्‍वचा पर ना कोई निशान पड़ता है.

नमक का पानी- अगर आप लेजर विधि या क्रीम का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो, यह घरेलू उपाय आपके काम आ सकता है. नमक मिले पानी में कपड़ा भिगो कर अपने टैटू को आधे घंटे तक रगड़े और ऐसा ही प्रति दिन करें. टैटू को आधे घंटे से ज्‍यादा ना रगडे़ नहीं तो उस जगह पर खून बहने लगेगा.

तीव्र स्पंदित लाइट थेरेपी- अगर आपको लेजर दृारा टैटू नहीं हटवाना है तो आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें लेजर लाइट की जगह पर उच्‍च तीव्र प्रकाश का प्रयोग किया जाता है. त्‍वचा पर जैल लगा कर बाद में उस पर तीव्र लाइट मारी जाती है और टैटू साफ किया जाता है. लेकिन इस विधि में पैसे बहुत खर्च होते हैं.