नई दिल्ली: नमक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. नमक के बिना खाना बेस्वाद लगता है. आपको बता दें कि नमक का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं और भी चीजों में किया जाता है. आज हम आपको नमक के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे. आइए जानते हैं नमक से होने वाले कुछ खास फायदों के बारे में. Also Read - Tips & Tricks: घर में रखे आर्टिफिशियल फूलों को इन टिप्स के जरिए करें साफ, दिखेंगे एकदम नए जैसे

फलों को रखें ताजा- आपको शायद ही पता होगा कि नमक फलों को सड़ने से बचा सकता है. जी हां, नमक फलों को सड़ने से बचाता है. फलों को छिलकर रखने पर से काले पड़ने लगते हैं, ऐसे में इन फलों के ऊपर अगर थोड़ा सा नमक छिड़ककर रखा जाए तो फल जल्‍दी खराब नहीं होंगे और काले भी नहीं पड़ेंगे. Also Read - Tips & Tricks: दीवार पर लगे जिद्दी से जिद्दी तेल के दाग को चाहते हैं हटाना? तो अपनाएं ये टिप्स

दूर करे हाथों की बदबू- हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं जा रही है तो आप नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए सिरका और नमक को मिला लें और इस मिश्रण को अपने हाथों पर रब करें. इससे हाथ की बदबू चली जाएगी. Also Read - Tricks: इन आसान तरीकों से जानें बाजार से लाया शहद असली है या नकली!

हटाए कपड़ों पर लगे दाग- कपड़ों पर दाग लग जाने पर एक घंटे के लिए नमक के पानी में भिगोकर रखें. इसके अलावा, यह कपड़ों के फीके के रंग को भी फिर से ब्राइट करता है.

साफ करें सिंक- अगर आपके सिंक पर खाने के जिद्दी दाग लग गए हैं और हटने के नाम नहीं ले रहे हैं तो इसके लिए आप थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाएं और इस पानी को सिंक में डालें. इससे सिंक पर लगे तेल आदि के दाग साफ हो जाएंगे.