वाशिंगटन: कंप्यूटर पर काम के दौरान बैठने की खराब स्थिति (पोस्चर) से थकान हो सकती है, मासंपेशियों में खिंचाव बढ़ जाता है और कालांतर में मेरुदंड में जख्म भी हो सकता है. यह निष्कर्ष निकालने वाले अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि नुकसानदेह नजर नहीं आने वाले इस पोस्चर से सिर घुमाने की क्षमता भी सीमित हो सकती है.

Alert: लगातार बैठकर करते हैं ऑफिस में काम तो जान लें ये बात, वरना लोग कहेंगे ‘Stupid’

अमेरिका के सान फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एरिक पेपर ने कहा कि जब आप तनकर और सीधा बैठते हैं तब आपकी पीठ की मांसपेशियां आपके सिर और गले के भार को आसानी से सहारा प्रदान करती हैं. उन्होंने कहा कि लेकिन जब आप अपने सिर को 45 डिग्री के कोण पर झुका कर बैठते हैं तो आपका गला टेक की भांति काम करता है, यानी वह लंबे उत्तोलक की भांति किसी भारी सामान को उठाये हुए होता है. उन्होंने कहा कि अब ऐसे में आपके गले और सिर की मांसपेशीय वजन करीब 45 पाउंड के बराबर होता है. ऐसे में कोई अचरच की बात नहीं होती है कि ऐसे लोगों का गला अकड़ जाता है और उन्हें पीठदर्द होने लगता है.

खुद की पहचान बनाना चाहतीं हैं ज्‍यादातर Housewives, ये है सबसे बड़ी ‘बाधा’

सिर और गले की स्थिति के प्रभाव का किया परीक्षण
अनुसंधानकर्ताओं ने सिर और गले की स्थिति के प्रभाव का परीक्षण किया. उन्होंने पहले 87 विद्यार्थियों को तनकर बैठने एवं गले एवं सिर को एक सीध में रखने और अपने सिर को घुमाने को कहा. अनुसंधानकर्ताओं ने फिर उन्हें अपने गले को सिकोड़ लेने और सिर को आगे की तरफ झुका लेने को कहा. 92 फीसद विद्यार्थियों ने गले को सिकुड लेने की तुलना में पहली स्थिति में अपने सिर को ज्यादा दूर तक घुमा पाने की बात कही. (इनपुट भाषा)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.