Lohri 2022 Dishes: इस खाने के बिना अधूरा है लोहड़ी का सेलिब्रेशन, आप भी जरूर खाएं

स्वादिष्ट खाने के बिना कोई भी त्योहार अधूरा रहता है और लोहड़ी का त्योहार सेलिब्रेट करने के लिए आप इन लजवाब डिश को घर में बना सकते हैं.

Updated: January 12, 2022 8:34 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Lohri 2022 Dishes: इस खाने के बिना अधूरा है लोहड़ी का सेलिब्रेशन, आप भी जरूर खाएं
चटपटे मसालों से पाव-भाजी के साथ करें लोहड़ी सिलेब्रेशन.

Special Dishes For Lohri: लोहड़ी का त्योहार कड़ाके की ठंड के आखिर का प्रतीक माना जाता है. यह गर्मियां लाता है जिसका हम सभी को इंतजार था! यह शुभ त्योहार मकर संक्रांति से एक दिन पहले मनाया जाता है और इसे मौसम की फसल का जश्न मनाने के लिए है सेलिब्रेट किया जाता है. यह त्योहार पंजाब में बेहद लोकप्रिय है और पूरे देश में मनाया जाता है. बता दें कि लोहड़ी का त्योहार को 13 जनवरी को मनाते हैं. लोग इस दिन अलाव के आसपास इकट्ठा होना और मूंगफली खाना पसंद करते हैं. लोहड़ी का त्योहार सेलिब्रेट करने के लिए आप कुछ खास डिश घर में ही बना सकते हैं.

Also Read:

दाल मखनी

दाल मखनी एक बेहद लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसमें हमारे देश के अलग-अलग जगहों के साथ-साथ विदेशों में भी कई वैराइटी पाई जाती हैं! यह पंजाबी दाल खाने वालों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली दाल है. दाल मखनी का स्वाद देने के लिए मख़मली दाल को मक्खन और मलाई से सजाया जाता है.

पाव भाजी

यह एक महाराष्ट्रीयन डिश है, पूरे देश में यह डिश लोगों का दिल जीतने वाली डिश है! तीखी, मसालेदार और चटपटी भाजी कई तरह की सब्जियों जैसे फूलगोभी, मटर, आलू आदि से बनाई जाती है. यह एक ऐसा व्यंजन है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं और अलग-अलग घरों में अलग-अलग तरह से इसे बनाया जाता है. भाजी में डूबा हुआ नरम और मक्खन जैसा पाव बस आपके मुंह में पिघल जाता है.

छोले भटूरे

कुरकुरे और फूले हुए भटूरे के साथ परोसे जाने वाले छोले-भटूरे सभी के पसंदीदा हैं. चटपटे और मसालेदार छोले उत्तर भारतीय खाने के लिए एकदम सही हैं. यह पंजाबी डिश एक प्लेट में पूरा खाना है. तेजपत्ता, दालचीनी, जीरा, लौंग, साबुत काली मिर्च, हरी और काली इलायची जैसे मसालों के साथ छोले बनाए जाते हैं.

मलाई कोफ्ता

मलाई कोफ्ता डिनर पार्टी में सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाला शाकाहारी व्यंजन है. मलाई कोफ्ता करी मलाईदार, हल्का और थोड़ी मीठी डिश है, जो ज्यादा बच्चों और लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. इसे बटर गार्लिक नान के साथ परोसें और स्वादिष्ट भोजन करें.

पनीर मखनी

पनीर मखनी ज्यादातर होटल की मेन्यू में होता है. दूध की मलाई और मक्खन के साथ मसाले और टमाटर की ग्रेवी में पकाए गए नरम पनीर के क्यूब्स, इसे एक बेहद स्वादिष्ट पनीर मखनी बनाते हैं. इसे उबले हुए चावल या स्वादिष्ट पुलाव के साथ सर्व करें.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 12, 2022 8:29 PM IST

Updated Date: January 12, 2022 8:34 PM IST