Triphala Pani Ke Fayde:   त्रिफला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में भी त्रिफला के कई फायदों के बारे में बताया गया है. त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर लोग कब्ज़ दूर करने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह सिर्फ़ कब्ज़ दूर करने की ही दवा नहीं है बल्कि इसके अनेकों फायदे हैं. ऐसे में आज हम आपको रोजाना सुबह त्रिफला चूरीण का पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-Also Read - Triphala Remedies To Control Diabetes: बस इन तीन तरीकों से करें त्रिफला का सेवन, जड़ से खत्म हो जाएगा डायबिटीज

इस तरह बनाएं त्रिफला का पानी Also Read - Benefits Of Triphala: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो रोजाना करें त्रिफला का सेवन, और भी हैं कई फायदे

सामग्री Also Read - सर्दी में रहना है फिट तो करें इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल, होंगे चौंकाने वाले फायदे

– त्रिफला पाउडर- 1 छोटा चम्मच
– नींबू- 1 छोटा चम्मच
– शहद- 1 बड़ा चम्मच
– गुनगुना पानी- 1 ग्लास

विधि

– सबसे पहले पानी को गुनगुना गर्म कर लें.

– इसमें शहद, त्रिफला पाउडर, नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स करें.

– अब इसे आराम-आराम से पीएं.

त्रिफला पानी पीने के फायदे

वेट लॉस- त्रिफला का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है. जिससे वजन आसानी से किया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए- त्रिफला का पानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें इम्‍यूनिटी बूस्टिंग गुण होते हैं. बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन होने पर भी त्रिफला का पानी राहत प्रदान करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद – त्रिफला का पानी पीने से शरीर के कई अंगों को फायदा पहुंचता है, मगर सबसे ज्‍यादा फायदा आंखों को मिलता है. इसे आई टॉनिक भी कहा जा सकता है.

पेट के लिए होता है अच्छा-  त्रिफला का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. इससे कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती है. त्रिफला का पानी पीने का सबसे अच्‍छा फायदा ये है कि यह शरीर में जमा टॉक्सिक को बाहर निकाल देता है.