नई दिल्‍ली: आजकल लोग नकली दूध की खबरों से परेशान हैं. एक ओर जहां दूध की कीमतें आसमान छू रही हैं तो वहीं इस बात की कोई गांरटी नहीं है कि आप जो दूध पी रहे हैं वो असली है भी या नहीं.

पिछले कई महीनों में ऐसी खबरें आती रही हैं जब विभिन्‍न राज्‍यों की पुलिस ने बड़ी संख्‍या में नकली दूध की थैलियां बरामद की हैं. दिक्‍कत भी यही होती है कि नकली दूध देखने में असली जैसा ही होता है. उसे पहली बार में देखकर असली या नकली का भेद नहीं किया जा सकता.

अगर आप भी हर रोज इस तरह की परेशानी से दो-चार होते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जो आपकी मदद करेंगे. इन टिप्‍स की मदद से आप चुटकियों में पहचान कर लेंगे कि जिस दूध को आप या आपका परिवार पी रहा है, वो कितना असली है.

drink milk

1. सबसे पहले दूध को सूंघें. अगर उसमें से साबुन जैसी गंध आ रही हो तो सचेत हो जाएं. ये सिंथेटिक दूध हो सकता है.
2. कच्‍चे दूध को थोड़ा सा हथेली पर लेकर चखें. प्‍योर दूध हल्‍का मिठास लिए होगा.

ये भी पढ़ें: फ्रिज में रखकर कर सकते हैं सरसों के तेल की जांच, इन तरीकों से करें मिलावट की पहचान…

3. सबसे महत्‍वपूर्ण बात ये है कि असली दूध को उबालेंगे तो वो सफेद ही रहेगा. पर नकली दूध हल्‍का पीलापन लिए हो जाएगा.
4. स्‍टोर करने पर भी नकली दूध का रंग बदलने लगता है. उसमें पीलापन बढ़ता है.

ek_milk-new
5. असली दूध को अगर आप अपने हथेलियों के बीच थोड़ा सा लेकर रगड़ेंगे तो उसमें चिकनाहट महसूस नहीं होगी. पर नकली दूध में ऐसा होगा.
6. ये भी कहा जाता है कि असली दूध लकड़ी या पत्‍थर पर सीधा बहता है. उसकी सीधी धार बनती जाती है, वो रुकता नहीं है. पर नकली दूध की बूंदे बनती हैं.
7. दूध में वॉशिंग पाउडर मिला है या नहीं, इसके लिए दूध को कांच की पतली शीशी में लें. अब जोर-जोर से हिलाएं. अगर झाग ज्‍यादा बने और काफी देर तक झाग बना रहे तो समझ लीजिए कि दूध में वॉशिंग पाउडर की मिलावट है.