नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व होता है. तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे को किसी भी शुभ कार्य के लिए शुभ माना जाता है. तुलसी का धार्मिक महत्व होने के साथ ही आयुर्वेदिक महत्व भी होता है. तुलसी के पौधे की सभी चीजें शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. सर्दी, जुकाम, फ्लू आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी काफी मददगार साबित होती है. बहुत से लोग तुलसी की माला भी धारण करते हैं. ऐसे में इस माला को धारण करने के कई लाभ हमारे शरीर को मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके महत्व के बारे में-

तुलसी की माला धारण करने के धार्मिक महत्व-
गले में तुलसी की माला धारण करने से मन और आत्मा दोनों में शुद्धता आती है. मनुष्य की आध्यात्मिक उन्नति होती है जिससे वह स्वयं को ईश्वर को करीब महसूस करता है, तुलसी की माला पहनने से मान-प्रतिष्ठा और सौभाग्य प्राप्त होता है. मन में सकारात्मकता का विकास होता है. तुलसी का माला पहनने से मानसिक शांति प्राप्त होती है.

तुलसी की माला धारण करने के स्वास्थ्य लाभ-
तुलसी की माला धारण करने से दिमाग और शरीर आपस में जुड़ा रहता है. इससे हमारे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंटस पर दबाव बनता है, जिससे मानसिक तनाव में दूर होने में सहायता मिलती है. इसे धारण करने से शरीर में विद्युत शक्ति का प्रवाह बेहतर होता है. तुलसी माला धारण करने से विद्युत तरंगों के निकलने से हमारे शरीर का रक्त संचार अच्छा होता है.