Typhoid in Hindi: कभी बारिश तो कभी धूप लगातार बदलते मौसम की वजह से लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियां परेशान करती हैं. ऐसे में इस दौरान आपको अपना बेहद खास ख्याल रखना होता है ताकि आप किसी भी गंभीर बीमारी की चपेट में ना आ सकें. इस बदलते मौसम में  टाइफाइड का भी खतरा बहुत बढ़ जाता है और ये उन बीमारियों में से है जो आपके शरीर को तोड़ कर रख देती है, ऐसे में आपको इस बीमारी के लक्षण के बारे में जानना बेहद जरुरी है ताकि आप इसे समय रहते पहचान लें और अपना अच्छा इलाज करवा सकें. Also Read - Home Remedies: बॉडी में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाइए हो गया है टाइफाइड, जानें बचाव के तरीके

टाइफाइड के लक्षण में बुखार आम है लेकिन ऐसा तो मलेरिया,डेंगू में भी होता है. ऐसे में आपको टाइफाइड के बुखार को समझना होगा और जानना होगा कि ये इनसे आखिर अलग कैसे है. क्योंकि इसमें बुखार कई बार 104 डिग्री तक पहुंच जाता है साथ ही ये 2-3 दिनों तक बना रहता है. ऐसे में अगर आपके साथ ये हो रहा है तो अलर्ट हो जाएं. तो चलिए जानते हैं आप बुखार के अलावा और किन बातों से जान सकती हैं की आपको टाइफाइड हो चुका है. Also Read - Bigg Boss 13: सिद्धार्थ शुक्ला की तबीयत खराब, अस्पताल में भर्ती, डॉक्टर्स ने कहा...

टाइफाइड कैसे होता है
टाइफाइड आपको तब होता है आप कहीं का खराब पानी या फिर गंदा खाना खाते हैं. दरअसल एक साल्मोनेला टाइफी नाम के एक बैक्टीरिया के कराण ये होता है. ये बीमारी वैसे तो आजकल बेहद आम हो कई है लेकिन अगर आपने इस दौरान अपना ख्याल नहीं रखा तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है.

टाइफाइड के लक्षण
अगर आपको कई दिनों से बुखार आ रहा है तो आप इसे नजरअंदाज ना करें ये टाइफाइड का बुखार हो सकता है. इसके साथ ही आपको सिरदर्द की शिकायत हो रही है और शरीर में दर्द और भूख की परेशानी, कफ की समस्या या फिर पेट में दर्द और साथ ही दस्त औऱ कब्ज की शिकायत हो रही है तो ऐसे में आप तुंरत डॉक्टर के पास जाएं. आप तुंरत अपना ब्लड या फिर यूरीन टेस्ट करवाएं ताकि आपको इसका पता चल सके.

खानें में ले ये चीजें
अगर आपको टाइफाइड हो गया है तो ऐसे में आप ताजे फलों का सेवन करें साथ ही पपीता और सेब जरुर खाएं. इसके अलावा आप हरी सब्जियों को भी अपने खाने में शामिल करें. पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। ध्यान रहे पूरे दिन सिर्फ उबला हुआ पानी ही पीएं.

इन चीजों से बनाएं दूरी
अगर आप चॉय, कॉफी के शौकिन हैं तो ऐसे में इस दौरान इन चीजों से दूर रहें नहीं तो आपको औऱ परेशानी हो सकती है. साथ ही मसाले वाला खाना ना खाएं. मासांहारी औऱ पनीर से भी दूर रहें, लालमिर्च, चिली सॉस, विनेगर, गरम मसाला, अचार आदि के साथ ही गर्म तासीर वाली चीज़ें न खाएं.