Coffee की मांग पूरी दुनिया में है. दुनिया के हर कोने में कॉफी पीने वाले लोग मिल जाएंगे. जो लोग कॉफी पीते हैं उनके पास कॉफी पीने के कई कारण हैं. पर आज हम आपको ऐसा कारण बता रहे हैं जो किसी और ने नहीं बताया होगा.

शायद आपको ये जानकर हैरानी भी हो. पर ये सच है कि कॉफी पीने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. ये बात एक नए शोध में सामने आई है.

Tips: थोड़ा-थोड़ा ‘पीना’ होता है फायदेमंद, कभी नहीं होती ये बीमारी…

इस शोध को किया है स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट ने. इसमें पाया गया कि अगर प्रतिदिन 3 से 4 कप कॉफी पी जाए तो उससे मधुमेह टाइप-2 का खतरा 25 फीसदी तक कम हो सकता है. मधुमेह टाइप-2 के मामलों में कॉफी पीने का असर पुरुष और महिला दोनों में पाया गया.

coffee-main-2.jpg

शोध में कैफीन रहित कॉफी पीने से भी उसी प्रकार का प्रतिरक्षी प्रभाव पाया गया. इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट के एसोसिएट प्रोफेसर मैट्टियस काल्स्ट्रोम ने कहा, ‘सिर्फ कैफीन नहीं, बल्कि हाइड्रॉक्सीसिनेमिक एसिड्स के कारण यह असर होता है. हाइड्रॉक्सीसिनेमिक एसिड्स में मुख्य रूप से क्लोरोजेनिक एसिड, ट्राजोनेलिन, कैफेस्टॉल, कॉवियोल और कैफिक एसिड होते हैं’.

तनाव में रोमांटिक पलों को करेंगे याद, तो पल में ठीक हो जाएगा BP

शोध के नतीजों को यूरोपीय एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज के 2018 में जर्मनी में आयोजित सालाना सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया.

शोधार्थी दल ने कुल 1,11,85,210 प्रतिभागियों को शामिल किया था और 30 संभावित अध्ययनों की समीक्षा की थी. उसके बाद ही ये रिपोर्ट तैयारी की गई.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.