अगर आप चाय-कॉफी के शौकीन हैं तो आपको जल्‍द से जल्‍द ब्‍लैक कॉफी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए. ये आदत आपके लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होगी.

तमाम शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि ब्‍लैक कॉफी पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. जानें इनके बारे में-

– ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले पॉलीफेनल, शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट फाइटोकेमिकल्स आदि तत्व लीवर कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, गुर्दा कैंसर को रोकने में मदद करते हैं.

– ब्लैक कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन ब्लड में एपिनेफ्रिन( एड्रेनालाइन) को बढ़ा देता है जिससे शरीर ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार हो जाता है और वर्कआउट में आपको अपना 100 प्रतिशत देने में मदद करता है.

– प्रतिदिन ब्लैक कॉफी पीना डायबिटीज से बचाने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

– उम्र बढ़ने के साथ दिमाग के कार्य करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है, जिससे दिमागी कमजोरी, अल्जाइमर जैसी समस्या होती है. ऐसी स्थिति में सुबह ब्लैक कॉफी पीना बहुत ही फायदेमंद है.

– ब्लैक कॉफी न सिर्फ लीवर में होने वाले कैंसर से सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि हेपेटाइटिस, फैटी लीवर की बीमारियों से भी बचाती है.

– स्‍ट्रेस से हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्‍याएं होती हैं. पर रोजाना ब्‍लैक कॉफी पीने से मूड अच्छा होता है और सोचने-समझने की क्षमता बढ़ जाती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन नर्वस सिस्टम को ज्यादा तेजी से काम करने के लिए प्रेरित करता है.