नई दिल्‍ली: अक्‍सर घर के बुजुर्ग बाकी सदस्‍यों को रोज एक केला खाने की हिदायत देते हैं. आपने भी कई बार सुना होगा कि केला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. जानें इसके फायदों के बारे में- Also Read - लॉकडाउन में किचन की इन मामूली चीजों की मदद से बनाएं ये खास फेस पैक, खिली-खिली रहेगी स्किन

Also Read - 5 सूपर फूड्स जो बढ़ा देंगे आपका सेक्सुअल स्टेमिना, रोजाना उपयोग के हैं और भी कई फायदे

हफ्ते में एक बार खाएं ये दाल, इंप्रूव होगी मैरिड लाइफ, मिलेंगे ये फायदे… Also Read - COVID-19: फलवाले पर लगा संक्रमण फैलाने का आरोप, लोगों ने कहा- थूक लगाकर बेचता है केले

खुश रखता है

जी हां, केला खाने से व्‍यक्ति के चेहरे पर हंसी बनी रहती है. इसमें मौजूद बी9 में एंटीड्रिपेसेंट प्रोपर्टीज होती हैं. ये डिप्रेशन से लड़ने में भी मददगार है.

Banana

पोषक तत्‍वों के कारण

केले में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर होते हैं. इसमें मैग्‍नीज, पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी होता है.

Alert: NHA की चेतावनी, ये लक्षण हों तो पुरुष तुरंत कराएं जांच, हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर…

सेहत के लिए

केले में काफी मैग्‍नीशियम होता है जो आपकी सेहत को और दुरुस्‍त रखता है. मसल्‍स बनाता है. अगर आप वर्कआउट करने के बावजूद अपनी बॉडी नहीं बना रहे हैं तो समझ लीजिए कि आपमें मैग्‍नीशियम की कमी हो सकती है. इसलिए केला खाने से सेहत बनती है.

Banana 1shutterstock_232801840

अल्‍सर से बचाव

इसमें फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को ठीक रखता है. साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्‍व पेट में उन बैक्‍टीरिया से लड़ते हैं जिनकी वजह से अल्‍सर बनता है.

ब्‍लोटिंग कम करता है

केला खाने से पेट में गैस की समस्‍या खत्‍म हो जाती है. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि केला खाने से ब्‍लोटिंग की समस्‍या 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.